International

स्पेशल रिपोर्ट: करतारपुर गलियारा- पाक से भारत ने  पुछे सवाल

करतारपुर साहेब गुरुद्वारा

नई दिल्ली। पंजाब की गुरुदासपुर सीमा पार दरबारपुर साहेब गुरुद्वारा तक भारतीय तीर्थयात्रियों के लिये  गलियारा बनाने के प्रस्ताव पर भारत ने पाकिस्तान से स्पष्टीकरण मांगा है। इस बारे में भारतीय विदेश मंत्रालय ने यहां पाकिस्तानी हाई कमीशन के डिपुटी हाई कमिश्नर को बुला कर पूछा है कि करतारपुर साहेब गुरुद्वारा गलियारा से जुड़ी एक समिति में विवादास्पद लोगों को क्यों शामिल किया है।





यहां सरकारी सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने इस गलियारा से जुड़ी जो  कमेटी बनाई है उसमें खालिस्तान समर्थक गोपाल सिंह चावला और इसके कुछ साथियों को शामिल किया गया है । भारत ने इन्हें कमेटी में शामिल किये जाने पर एतराज किया है।

गत मार्च के मध्य में अटारी सीमा पर हुई पिछली बैठक में करतारपुर गलियारा के बारे में भारत ने जो प्रस्ताव रखे थे इनके बारे में भारत ने कहा है कि पाकिस्तान का जवाब मिलने के बाद अप्रैल के मध्य तक दोनों पक्षों की बैठक होगी। इस तरह भारत ने यह सकेंत दिया है कि दो अप्रैल को वाघा सीमा पर तय बातचीत स्थगित हो सकती है।

इस बारे में यहां भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार दरबारपुर साहेब गलियारा तक सुरक्षित और आसान तरीके से संचालित होने वाले मार्ग बनाने के लिये भारत प्रतिबद्ध है। प्रवक्ता के मुताबिक भारतीय इलाके से करतारपुर गलियारा बनाने का काम तेजी से चल रहा है और इसके  लिये लैंड पोर्ट अथारिटी और सड़क बनाने का काम नैशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया द्वारा पूरी सक्रियता से  चल  रहा है।  उम्मीद की जा रही है कि  दोनों प्रोजेक्ट इस साल सितम्बर तक पूरे हो जाएंगे। प्रवक्ता ने कहा कि सकार इस गलियारा को जल्द चालू करने के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध है। लैंड पोर्ट अथारिटी आफ इंडिया  50 एकडृ जमीन का अधिग्रहण कर रही है औऱ इसके लिये 195 करोड़ रुपये का आवंटन हो चुका है।

Comments

Most Popular

To Top