International

स्पेशल रिपोर्ट: ईरान ने होरमुज खाड़ी से ब्रिटेन का तेल टैंकर किया जब्त, 18 भारतीय भी फंसे

ब्रिटिश ऑयल टैंकर
सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। फारस की खाड़ी में  सैन्य तनाव बढ़ने के साथ ही होरमुज जलडमरुमध्य इलाके में  एक ब्रिटिश ध्वज वाले तेलवाहक जहाज के एक मछलीमार नौका से टकरा जाने के बाद ईरान ने इस जहाज को अपने कब्जे में कर लिया है जिस पर 18 भारतीय नाविक सवार थे। यहां मिली रिपोर्टों के मुताबिक ये भारतीय नाविक ईरानी सुरक्षा गार्डों की हिरासत में हैं। यहां भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि तेहरान में भारतीय अधिकारी ईरानी अधिकारियों से इनकी रिहाई के लिये सम्पर्क में हैं।





यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वह इस घटना की विस्तार से जानकारी हासिल कर  रहे हैं। ईरान के इस्लामी रिवोल्युशनरी गार्ड ने कहा है कि ब्रिटेन के स्टेना इम्पेरो पोत को उसने शुक्रवार को अपने कब्जे में कर लिया था। होरमुज जलडमरुमध्य पृथ्वी के तीन अहम जलमार्गों का रास्ता है।

ब्रिटेन ने कहा है कि ईऱान ने इस पोत को खाड़ी के इलाके में बंधक बना  लिया है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने कहा है कि ईरान ने यदि पोत नहीं लौटाए तो इसके गम्भीर परिणाम होंगे। इसके पहले भी ईरान ने ब्रिटेन का एक पोत कब्जे में कर लिया था। ब्रिटेन ने कहा है कि ब्रिटिश पोत अंतरराष्ट्रीय समुद्री इलाके में था।इस पोत पर भारतीय नाविकों के अलावा फिलीपींस, लातविया और रूस के नाविक सवार हैं।  इन नाविकों को ब्रिटिश पोत के साथ बंदरअब्बास पोत पर रोक कर रखा गया है। ईरानी अधिकारी इनसे पूछताछ कर रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top