International

Special Report: पाकिस्तान को अमेरिकी सैन्य मदद पर भारत चिंतित

F-16
फाइल फोटो

नई दिल्ली। पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमानों की तकनीकी देखरेख के लिये अमेरिका द्वारा मदद के ऐलान पर भारत ने गहरी चिंता जाहिर की है और कहा है कि हमने अमेरिका से इस बारे में चर्चा की है।





इस बारे में पूछे जाने पर यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमने इस मसले पर यहां अमेरिका के राजदूत और वाशिगंटन में अमेरिकी विदेश विभाग से बात की है। प्रवक्ता ने कहा कि हमने पाकिस्तान को अमेरिकी सैन्य मदद पर गहरी चिंता जाहिर की है।

प्रवक्ता ने बताया कि हमें अमेरिकी पक्ष ने यही कहा है कि एफ-16 लड़ाकू विमानों के लिये प्रस्तावित सौदा से पाकिस्तान को अमेरिकी सैन्य मदद रोके रखने की नीति में कोई फर्क नहीं आया है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की वायुसेना के बेड़े में एफ-16सी किस्म के 72 लड़ाकू विमान हैं। अमेरिका ने इन विमानों की सप्लाई पाकिस्तान को यह कह कर की थी कि पाकिस्तान इनका इस्तेमाल केवल आतंकवादियों के खिलाफ करेगा।

लेकिन 26 फरवरी के बाद पाकिस्तान के बालाकोट पर भारतीय वायुसेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के भारतीय इलाके में लड़ाकू विमानों का एक बेड़ा हमले के लिये भेजा जिसमें से एक एफ-16 को भारतीय वायुसेना ने मार गिराया था। पाकिस्तान ने अमेरिकी लताड़ की वजह से यह स्वीकार नहीं किया कि उसने भारत मे हमले के लिये एफ-16 भेजा था। अमेरिकी प्रशासन ने भी इस मसले पर चुप्पी बरती और पुष्टि नहीं की कि पाकस्तान ने वास्तव में एफ-16 का इस्तेमाल किया या नहीं।

Comments

Most Popular

To Top