International

Special Report: अफगानी सेना को भारत ने दो लड़ाकू हेलिकॉप्टर दिए

एमआई-24 हमलावर हेलिकॉप्टर
फाइल फोटो

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के साथ सुरक्षा सहयोग बढ़ाते हुए भारत ने अफगानिस्तान की सेना को दो एमआई-24 हमलावर हेलिकॉप्टर भेंट किये हैं। इन हेलिकॉप्टरों की बदौलत अफगानिस्तान की सेना तालिबानी आतंकवादियों से बेहतर मुकाबला कर सकती है।





यहां मिली जानकारी के मुताबिक काबुल में भारत के राजदूत  विनय कुमार ने अफगानिस्तान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री असादुल्ला खालिद को काबुल हवाई अड्डे पर ये हेलिकॉप्टर भेंट किये।

ये हेलिकॉप्टर उन चार हेलिकॉप्टरों के बदले दिये गए हैं जो अफगानी सेना को 2015 में भेंट किये गए थे। विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक एमआई-24 हेलिकॉप्टर अफगानी सेना की लड़ाकू क्षमता में भारी बढ़ोतरी करेंगे। अफगानिस्तान नेशनल आर्मी  के सैनिक अब आतंकवादी तत्वों से अधिक प्रभावी तरीके से मुकाबला कर सकेगी।

गौरतलब है कि इन दिनों अफगानिस्तान की मौजूदा जनतांत्रिक सरकार के भविष्य पर अमेरिका और बड़ी ताकतों के प्रतिनिधि आतंकवादी संगठन तालिबान से समझौता बातचीत कर रहे हैं। यदि यह बातचीत सफल हुई तो बहुत मुमकिन है कि अफगानिस्तान की सरकार एक बार फिर तालिबान को सौंप दी जाए।

अनिश्चितता के इस माहौल में अफगानिस्तान  की नेशनल आर्मी के साथ भारत द्वारा सुरक्षा सहयोग को औऱ गहरा करना काफी अहम है। भारत आम तौर पर अफगानिस्तान की सेना को ट्रेनिंग दे कर मदद करता रहा है। कुछ सैनिक साज सामान भी उन्हें सप्लाई किए गए हैं लेकिन अफगानिस्तान की सेना को हमलावर हेलिकॉप्टर प्रदान कर भारत ने अफगानी सेना की हवाई  ताकत में इजाफा करने वाला एक अहम कदम उठाया है जिसकी बदौलत अब तालिबानी आतंकवादियों का  अधिक सक्षमता से  मुकाबला किया जा सकेगा।

Comments

Most Popular

To Top