International

Special Report: विदेश सचिव गोखले की अमेरिकी विदेश मंत्री से होगी अहम मुलाकात

विदेश सचिव विजय गोखले

नई दिल्ली। विदेश सचिव विजय गोखले  इन दिनों अमेरिका के अहम दौरे पर हैं जहां उनकी आपसी सामरिक मसलों पर विभिन्न अधिकारियों से बातचीत के अलावा अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से भी मुलाकात होने की उम्मीद है।





 भारत और पाकिस्तान के बीच हाल में विकसित सैन्य तनाव और इससे निबटने में अमेरिका की अहम भूमिका के मद्देनजर विदेश सचिव का वाशिंगटन दौरा काफी अहम होगा। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश ए मुहम्मद के सरगना मसूद अजहर  के खिलाफ प्रतिबंध लगाने के साझा अमेरिकी प्रस्ताव पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। समझा जाता है कि इस प्रस्ताव पर गत तीन सालों से वीटो लगा रहे चीन के साथ  अमेरिकी अधिकारियों की बातचीत हो रही है जिसके बारे में भारतीय विदेश सचिव को जानकारी दी जाएगी।

 विदेश सचिव गोखले का यह दौरा 11 से 13 मार्च तक होगा। वाशिगंटन में वह अपने अमेरिकी समकक्ष अधिकारियों के साथ विदेश मंत्रालय की  सलाहमशविरा  बैठक में भाग लेंगे। इसके अलावा वह अमेरिकी अधिकारियों  के साथ राजनीतिक मामलों के अवर सचिव  डेविड हाले  और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा व शस्त्र नियंत्रण के अवर सचिव आंद्रेया थामसन के साथ विस्तार से बातचीत  करेंगे।

इन बैठकों के बारे में यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि ये नियमित उच्चस्तरीय वार्ता का हिस्सा हैं जिस दौरान दोनों पक्ष विभिन्न मसलों पर एक दूसरे के विचारों में तालमेल बैठाने की कोशिश करते हैं। प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिका दौरे में विदेश सचिव अमेरिकी विदेश विभाग के आला नेताओं और अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top