International

Special Report: हाफिज सईद के खिलाफ दिखावटी कार्रवाई न हो- भारत

आतंकी हाफिज सईद
फाइल फोटो

नई दिल्ली।  पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन  लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक और 26/11 के मुम्बई के आतंकवादी हमलों का मास्टरमइंड हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर टिप्पणी करते हुए भारत ने आशा की है कि उसके खिलाफ कार्रवाई दिखावटी नहीं होगी।





गौरतलब है कि हाफिज सईद को दो दिनों पहले लाहौर में पाक पुलिस ने हिरासत में लिया था। इस पर  अपनी प्रतिक्रिया में यहां भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि  हम यह अपेक्षा करते हैं कि पाकिस्तान हाफिज सईद के खिलाफ गम्भीर कार्रवाई करेगा।

यहां राजनयिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि पाकिस्तान ने हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय दबाव में की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 22 जुलाई को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात करने वाशिंगटन जा रहे हैं। इसके पहले राष्ट्रपति ट्रम्प ने एक ट्वीट मे  अप्रत्याशित तौर पर हाफिज सईद की गिरफ्तारी  पर टिप्पणी की औऱ कहा कि यह अमेरिकी दबाव में हुई है।

यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता  रवीश कुमार ने कहा कि हाफिज सईद संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामजद आतंकवादी है और  अमेरिका ने उसे गिरफ्तार करने में मदद करने वाले को दस लाख डालर का इनाम घोषित  किया है।

प्रवक्ता ने कहा कि हाफिज सईद के खिलाफ जो भी कार्रवाई यदि पाकिस्तान करेगा तो उसकी जांच होनी चाहिये।  आतंकवाद के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय  गठजोड़ के सदस्य देशों को भी पाकिस्तान की इस दिखावटी कार्रवाई को अपने ध्यान में लाना चाहिये।  विश्व समुदाय को यह देखना होगा कि हाफिज सईद को यूं ही नहीं छोड़ दिया जाए।

Comments

Most Popular

To Top