International

Special Report: चीनी जनता की तरह भारत के लोगों का भी एक ही सपना- चीनी राजदूत

चीन के राजदूत ल्वो चाओ और मैगजीन

नई दिल्ली। चीन ने भारत के साथ जनता स्तर पर रिश्तों को प्रगाढ़  बनाने के इरादे से यहां एक नई मासिक पत्रिका चाइना- इंडिया रिव्यू का प्रकाशन शुरू किया। इस मौके पर चीन के राजदूत ल्वो चाओ हुई ने  कहा कि चीनी जनता की तरह भारत के लोग भी एक नया भारत बनाने का सपना देख रहे हैं। वास्तव में चीनी स्वप्न और भारतीय स्वप्न मेल खाते हैं और इन सपनों को हासिल करने के लिये दोनों देशों को साझेदारी से मिलकर काम करना होगा। तभी दोनों देश अपनी  विकासात्मक चुनौतियों के सभी पहलुओं से निबटने के लिये  तैयार हो सकते हैं।





 राजदूत ने कहा कि  नई पत्रिका का प्रकाशन इस बात का सबूत है कि भारत और चीन के रिश्ते सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

चीनी राजदूत ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि चीन और भारत के रिश्ते सकारात्मक गति से आगे बढ़ेंगे और आने वाले दिनों में ये और ताकत हासिल करेंगे। पिछले साल वूहान में भारतीय प्रधानमंत्री और चीनी राष्ट्रपति की शिखर मुलाकात के एक साल होने वाले हैं। वूहान  में जो आपसी सहमति बनी उससे हमें आपसी मतभेदों को दूर करने में मदद मिली है और सहयोग के क्षेत्रों का दायरा बढ़ाया जा सका है।

राजदूत ने कहा कि क्षेत्रीय शांति व स्थिरता को बढ़ावा देने में चीन हमेशा सकारात्मक भूमिका निभाएगा। उन्होंने चीनी विदेश मंत्री वांग ई के हवाले से कहा कि उन्हें भरोसा है कि चीन औऱ भारत सभी क्षेत्रों में आपसी सहयोग को विस्तार देने के लिये मिल कर काम करेंगे। खासकर जनता स्तर पर रिश्ते और मजबूत करने के कदम उठाए जाएंगे। राजदूत ने कहा कि इस दुनिया को और बेहतर बनाने के लिए भारत और चीन मिल कर काम करें।

गौरतलब है कि नई दिल्ली में चीनी दूतावास चीन के बारे में भारतीय पाठकों के लिये एक पत्रिका न्यूज फ्राम चाइना का प्रकाशन करता था लेकिन पिछले कुछ सालों से इसका प्रकाशन स्थगित हो गया था। अब इसके एवज में चीनी दूतावास ने नई पत्रिका चाइना इंडिया रिव्यू का प्रकाशन शुरू किया है।

Comments

Most Popular

To Top