International

Special Report: अमेरिका, रूस, जापान ने कहा- सुषमा स्वराज सच्ची दोस्त थीं

सुषमा स्वराज
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर अमेरिका औऱ रूस के अलावा जापान और कई अन्य देशों ने गहरा शोक जाहिर किया है। उनके निधन पर यहां रूस के राजदूत और अमेरिकी दूतावास ने शोक बयान जारी करते हुए दोनों ने सुषमा को अपना गहरा दोस्त बताया है।





रूस के राजदूत निकोलाई कुदाशेव ने अपने बयान में कहा कि सुषमा स्वराज रूस की सच्ची दोस्त थीं और उन्होंने भारत रूस के बीच खास औऱ विशिष्ट सामरिक साझेदारी के रिश्तों में भारी योगदान दिया है। वह हमेशा रूसी लोगों के दिलों पर छाई रहेंगी। राजदूत ने यह भी कहा कि वह भारत की असाधारण राजनीतिज्ञ और राजनयिक थीं। वह रूस में अपने राषट्रीय हितों की रक्षा करने वाली नेता के तौर पर जानी जाती थीं। भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा बढ़ाने में उनका भारी योगदान था।

अमेरेकी दूतावास ने सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जाहिर करते हुए कहा कि वह देश विदेश में काफी सम्मान हासिल करने वाली भारत की प्रतिनिधि के तौर पर जानी गईं। विदेश मंत्री के तौर पर वह भारत और अमेरिका के बीच ट् प्लस टू के रिश्तों को आगे बढ़ाने में अहम साझेदार बनीं। हम हमेशा उन्हें अमेरिका की दोस्त के तौर पर याद करेंगे।

दोनों देशों के रक्षा व विदेश मंत्रियों की सितम्बर, 2018 में की शुरुआती टू प्लस टू बैठक में उन्होंने अहम भूमिका निभाई। अमेरिकी दूतावास ने कहा कि हम उन्हें हमेशा अपना सच्ची दोस्त मानते रहेंगे।

जापानी राजदूत केंजी हीरामात्सु ने अपने बयान में कहा कि सुषमा स्वराज ने भारत औऱ जापान के बीच रिश्तों को गहराई देने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि जापान के लोग उन्हें भारत में जापान की सच्ची दोस्त के तौर पर याद करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top