International

क्या उ. कोरिया के परमाणु ठिकानों पर हमले की तैयारी है ?

दक्षिण कोरिया की सेना

उत्तर कोरिया की ओर से मिल रही निरंतर धमकियों का जवाब देने के लिए दक्षिण कोरिया ने तैयारी शुरू कर दी है।





दक्षिण कोरिया की नौसेना ने मंगलवार को पूर्वी सागर (जापान सागर) में लाइव फायर अभ्यास किया। एक बयान के मुताबिक दक्षिण नौसेना के इस अभ्यास में ढाई हजार टन वजनी फ्रिगेट गैंगवान, हजार टन वजनी गश्ती और 400 टन वजनी मिसाइल पोत शामिल हुए। दक्षिण कोरियाई नौसेना के 13वें मैरीटाइम बैटल ग्रुप के कमांडर कैप्टन चोई यांग चान ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है, ‘अगर दुश्मन ने पानी के ऊपर या अंदर उकसावे की कार्रवाई की तो हम तत्काल जवाबी कार्रवाई करते हुए उसे समुद्र में डूबो देंगे।’

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया पिछले कुछ समय से रह-रहकर उकसाने वाली कार्रवाई कर रहा है। पिछले कुछ हफ्तों में कई तरह के परीक्षण के बाद रविवार को उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया था। अब तक का यह सबसे शक्तिशाली परीक्षण बताया जा रहा है। इस परीक्षण के बारे में उत्तर कोरिया का दावा है कि उसने हाइड्रोजन बम का टेस्ट किया है। दावा यह भी है कि इसे लंबी दूरी की मिसाइल में लगाया जा सकता है। हाइड्रोजन बम परमाणु बम से भी कई गुना खतरनाक बताया जाता है।

उत्तर कोरिया की तरफ से बढ़ते खतरे को देखते हुए दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने संकेत दिया है कि देश में चार और अमेरिकी एंटी मिसाइल सिस्टम थाड की तैनाती की जा सकती है। अभी दक्षिण कोरिया में अमेरिका की दो थाड प्रणालियां तैनात हैं।

कुल मिलाकर स्थिति यह है कि किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए दक्षिण कोरिया ने खुद को तैयार करना शुरू कर दिया है। मंगलवार को अभ्यास के तहत दक्षिण कोरिया ने लड़ाकू विमानों से रॉकेट और जमीन से मिसाइलें दागीं। अपनी रक्षा को मजबूत करने के लिए दक्षिण कोरिया अपनी मिसाइल क्षमता को दोगुना करने की रणनीति पर भी काम कर रहा है।

 

 

Comments

Most Popular

To Top