International

दक्षिण और उत्तर कोरिया बैठेंगे बातचीत की मेज पर

किम जोंग उन

सोल। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बड़बोलेपन के बीच एक अच्छी खबर यह है कि दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत की संभावना बनने लगी है। दक्षिण कोरिया के बातचीत के प्रस्ताव को उत्तर कोरिया ने स्वीकार कर लिया है। दक्षिण कोरिया के एककीकरण मंत्रालय के मुताबिक बातचीत अगले सप्ताह पनमुनजोम में होगी। उत्तर कोरिया के साथ संबंधों के मामले दक्षिण कोरिया का यही मंत्रालय देखता है।





इस मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक उत्तर कोरिया ने अगले मंगलवार को बातचीत का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। प्रस्ताव स्वीकार करने की सूचना उत्तर कोरिया ने फैक्स के जरिए दी। बातचीत के एजेंडे में प्योंगचांग ओलंपिक और अंतरकोरियाई संबंधों में सुधार का मामला प्रमुख है।

दोनों देशों के बातचीत की मेज पर आने को जानकार सकारात्मक कदम मान रहे हैं। बता दें कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षणों की वजह से पूरे इलाके में कई महीने से तनाव बना हुआ है। जानकारों का मानना है कि अगले सप्ताह की प्रस्तावित वार्ता से तनाव घटने के आसार बन सकते हैं।

माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने के लिए अपने खिलाड़ी भेज सकता है। एक अच्छी बात यह भी है दोनों देशों के बीच हॉटलाइन फिर से शुरू होने जा रही है। वर्ष 2016 में हॉटलाइन को बंद कर दिया गया था।

Comments

Most Popular

To Top