International

शपथ ग्रहण करते ही आर्मी चीफ पर हमला, बच गए

सोमालिया

मोगादिशू। सोमालिया के नए सैन्य प्रमुख आत्मघाती कार बम हमले में बाल-बाल बच गए जबकि 13 व्यक्तियों की मौत हो गई। बम विस्फोट यहाँ रक्षा मंत्रालय कम्पाउंड के पास उस समय हुआ जब जनरल मोहम्मद अहमद जिमाले शपथ ग्रहण करने के बाद वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ एक काफिले में यात्रा कर रहे थे।





सोमालिया के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया कि पांच जवानों और कम से कम आठ नागरिकों की मौत हो गई। ये सभी मौके से गुजर रही एक मिनी बस में यात्रा कर रहे थे। सोमालिया के अल-शबाब नाम के इस्लामिक उग्रवादी विद्रोहियों ने हमले के लिए जिम्मेदारी ली है। इस उग्रवादी संगठन का अल कायदा से जुड़ाव है।

क्षेत्र में भारी गोलीबारी सुनाई दी और धुआं का बवंडर दिखाई दिया। शक्तिशाली बम ने मिनी बस के परखच्चे उड़ा दिए। वाहन के नीचे खून ही खून नजर आ रहा था। धमाके से उड़ी बिजली कंपनी की कार के समीप खड़ी भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सैनिकों ने हवा में गोली चलाई।

फरवरी में चुने गए नए राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद ने अपने सैन्य और खुफिया प्रमुखों को बदल दिया था और सेना को अल-शबाब के उग्रवादियों के खिलाफ नए सिरे से आक्रामक रुख अपनाने करने का निर्देश दिया था। मोहम्मद ने देश के पुलिस प्रमुख और मोगादिशू के महापौर को भी बदल दिया है।

सोमाली-अमेरिकी राष्ट्रपति ने अल-शबाब के सदस्यों को आत्मसमर्पण करने और सरकारी पक्ष में शामिल होने के लिए 60 दिन की मोहलत दी है। उन्होंने कहा कि सरकार पहले राजधानी की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगी, फिर बाकी सोमालिया। पिछले हफ्ते मोगादिशू रेस्तरां में एक कार बम विस्फोट में कम से कम सात लोग मारे गए थे।

Comments

Most Popular

To Top