International

सोशल मीडिया पर इस ‘बॉडीगार्ड’ के चर्चे

शू शीन

हैम्बर्ग। जी-20 सम्मेलन के लिए जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में दुनिया के शीर्ष नेताओं का मिलना हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सम्मेलन के लिए हैम्बर्ग में हैं। प्रधानमंत्री मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगॉन के साथ चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग पर इस बार के सम्मेलन में सबकी निगाहें हैं।





हैम्बर्ग पहुंचे हर नेता का अपना एजेंडा है, लेकिन फोकस आतंकवाद, क्लाइमेट चेंज पर बातचीत के जरिए बेहतर भविष्य के लिए रास्ता बनाने का है। सम्मेलन में औपचारिक बातचीत के अलावा भी और बहुत कुछ घट रहा है। हैम्बर्ग को लेफ्ट का गढ़ माना जाता है और सम्मेलन के खिलाफ सड़कों पर भारी प्रदर्शन हो रहा है।

जी-20 सम्मेलन से जुड़ी कुछ खास बातें:

  • यह पहली बार होगा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आमने-सामने होंगे। अमेरिका ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस पर हैकिंग का आरोप लगाया है। पर्दे के पीछे दोनों के रिश्ते काफी मधुर रहे हैं और अब जी-20 के मंच पर कैसे रहते हैं ये दिलचस्प होगा।
  • इस बार के जी-20 सम्मेलन में नेताओं को अपने साथ बंदूकधारी गॉर्ड लाने पर काफी सोचना पड़ रहा है। अगर आप सोच रहे हैं कि ट्रम्प के पास सबसे ज्यादा हथियारबंद बंदूकधारी होंगे, तो गलत सोच रहे हैं। अमेरिका ने इसके लिए जर्मनी से इजाजत मांगी थी और सिर्फ 11 बंदूकधारी गॉर्ड लाने की मंजूरी मिली।
  • हालांकि, ब्राजील ट्रम्प से पीछे नहीं है। उसे 13 बंदूकधारी गॉर्ड लाने की मंजूरी मिली। उनके राष्ट्रपति ने अपना दौरा रद्द कर दिया। साउथ अफ्रीका के नेता अपने साथ 10 हथियार बंद बॉडीगॉर्ड लाए।
  • मजेदार बात ये है कि सम्मेलन के दौरान जिन नेताओं पर सबसे ज्यादा फोकस होगा। उनमें से एक तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन को अपने पसंदीदा गॉर्ड लाने की अनुमति नहीं मिली है। अमेरिका में समिट के दौरान एर्दोगॉन के बॉडीगॉर्ड ने अधिकारियों के साथ धक्का-मुक्की की थी।
  •  शू शीन

    चीन के राष्ट्रपति की बॉडीगॉर्ड सबसे ज्यादा आकर्षण की केंद्र रहीं

  • चीन के राष्ट्रपति अपने साथ एक बॉडीगॉर्ड ले जा सकते हैं। ब्रिटेन के डेली मेल अखबार ने शी जिनपिंग के बॉडीगॉर्ड शू शीन को सबसे आकर्षक बॉडीगॉर्ड बताया है। चीनी सोशल मीडिया पर शू शीन नाम की इस बॉडीगॉर्ड के चर्चे हैं, उनकी तस्वीरें वायरल हो गई हैं।
  • शू शीन

    चीनी सोशल मीडिया पर शू शीन नाम की इस बॉडीगॉर्ड के चर्चे हैं, उनकी तस्वीरें वायरल हो गई हैं (फाइल फोटो)

  • जी-20 सम्मेलन में पहुंचने वाले नेताओं के मनोरंजन के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। उधर, समिट के पहले दिन शाम को म्यूजिकल कंसर्ट की व्यवस्था की गई है।
  • जर्मनी पहुंचे नेताओं का अधिकारिक रूप से खूब स्वागत हो रहा है, लेकिन जी-20 के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग कह रहे हैं- ‘वेलकम टू हेल’।
  • एक सॉफ्ट ड्रिंक बनाने वाली कंपनी ने ट्रंप, पुतिन और एर्दोगॉन को अपने विज्ञापन में सोता हुआ दिखाया है और इसकी कैचलाइन दी है- ‘वेक अप मैन’

साभार: आजतक

Comments

Most Popular

To Top