International

अमेरिकी एफ-16 को खदेड़ दिया रूसी लड़ाकू विमान ने

अमेरिकी एफ-16

वाशिंगटन। रूसी लड़ाकू विमान ने बाल्टिक क्षेत्र में एक अमेरिकी ख़ुफ़िया विमान के बेहद करीब से उड़ान भरी। इस घटना के बाद से अमेरिकी प्रशासन सकते में है। यह जानकारी बुधवार को आधिकारिक सूत्रों से मिली।





बीबीसी के अनुसार, अधिकारियों का कहना है कि रूसी लड़ाकू विमान, अमेरिकी विमान यूएस आरसी-135 से मात्र पांच फ़ुट (1.5 मीटर) की दूरी पर उड़ रहा था। बाल्टिक हवाई क्षेत्र में विमानों का इस तरह से पास आना बेहद ख़तरनाक था, क्योंकि रूसी विमान के पायलट का विमान पर नियंत्रण सधा हुआ नहीं था।

उधर, अमेरिकी आरोपों को नकारते हुए रूस का कहना है कि अमेरिकी विमान ने उकसाने वाली हरक़त की थी। इसी बीच रूसी समाचार एजेंसी इतरतास ने कहा है कि रूसी रक्षा मंत्री को ले जा रहे एक रूसी विमान के पास नाटो का लड़ाकू विमान एफ-16 आ गया था जिसे रूसी लड़ाकू विमान SU-27 ने खदेड़ दिया। समाचार सेवा के एक संवाददाता भी रक्षा मंत्री के साथ विमान में मौजूद थे।

रिपोर्ट में बताया गया है कि सर्गेई शोइगू रूस के क्षेत्र कालिनिनग्राद जा रहे थे। उनका विमान अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में उड़ान भर रहा था। रिपोर्ट में इससे अधिक जानकारी नहीं दी गई है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी लड़ाकू विमान के सीरिया में एक सीरियाई लड़ाकू विमान को मार गिराने के बाद से हाल के दिनों में अमेरिकी और रूस के बीच तनाव बढ़ गया है। इसकी पुष्टि इस घटना से भी होती है।

Comments

Most Popular

To Top