International

रूस का सिर्फ ये बम कर सकता है अमेरिकी नौसेना का सफाया

रूस-अमेरिका

मॉस्को। रूस को अपने ‘इलेक्ट्रॉनिक बम’ पर इतना भरोसा है कि उसने सिर्फ एक बम से समूची अमेरिकी नौसेना का सफाया करने का दावा किया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से गुरुवार को मिली।





रूस की सरकारी मीडिया के अनुसार, ‘इलेक्ट्रॉनिक बम’ की तकनीक से लड़ाकू विमानों, युद्धपोतों और मिसाइलों को बेकार किया जा सकता है। न्यूजरीडर की रिपोर्ट में लिखा गया है, “आज हमारे रूसी इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर के जवान किसी भी हथियार की पहचान कर सकते हैं और युद्धपोत, रडार या उपग्रह जैसे किसी भी तरह के लक्ष्य को भेद सकते हैं।”

रिपोर्ट के मुताबिक, कई साल पहले काला सागर में इकलौता रूसी लड़ाकू विमान अमेरिकी विध्वंसक यूएसएस डोनाल्ड कुक के ऊपर कई बार उड़ा था और उसकी प्रणाली को बेकार करके उसे असहाय कर दिया था। रूस अपने अपने बेस के ऊपर इलेक्ट्रॉनिक जैमर लगाने में सक्षम है जिससे वह रडार स्क्रीन्स पर अदृश्य हो जाएगा।

न्यूज रीडर ने अमेरिकी जनरल फ्रैंक गोरेंक के हवाले से कहा है, “रूसी इलेक्ट्रॉनिक हथियार मिसाइलों, लड़ाकू विमानों और युद्धपोतों पर लगे अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के कामकाज को पूरी तरह से लकवाग्रस्त कर सकता है और रूस के ताकतवर रेडियो इलेक्ट्रॉनिक जैमिंग सिस्टम को भेदना मुश्किल है।”

Comments

Most Popular

To Top