International

काबुल में भारतीय राजदूत के घर में गिरा रॉकेट

काबुल-में-ब्लास्ट

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के ग्रीन जोन में स्थित एक भारतीय गेस्ट हाउस पर रॉकेट हमला किया गया। ये रॉकेट खेल कंपाउंड के टेनिस कोर्ट में गिरा। कंपाउंड के पास ही भारतीय राजदूत मनप्रीत वोहरा का घर है। साथ ही दूतावास के बाकी स्टाफ भी आसपास ही रहते हैं। गनीमत ये रही कि कोई रॉकेट की चपेट में नहीं आया, जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। ये हमले किसने किया, अभी तक इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।





भारतीय-राजदूत-मनप्रीत-वोहरा

काबुल में भारतीय राजदूत मनप्रीत वोहरा (फाइल फोटो)

अफगान राष्ट्रपति ने पाकिस्तान को आड़े हाथ लिया

फिलहाल इस धमाके में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। यह हमला ऐसे समय पर किया गया है जब अफगानिस्तान काबुल शान्ति सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इसकी शुरुआत करते हुए राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पाकिस्तान पर हमला बोला और आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि उनका देश पाकिस्तान से एक अघोषित युद्ध झेल रहा है। वहीं गनी ने आतंकवाद से निपटने को लेकर प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि उनकी सरकार सभी पड़ोसी देशों के साथ राजनीतिक व आर्थिक संबंध विकसित करना चाहती है।

31 मई को हुआ था बड़ा धमाका

इससे पहले 31 मई को राजधानी काबुल में भारतीय दूतावास के पास शक्तिशाली बम धमाका हुआ था। इस धमाके में करीब 150 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 325 से ज्यादा लोगों के घायल हो गए थे। हालांकि, उस धमाके में भारतीय दूतावास के सभी कर्मचारी सुरक्षित थे।

2016 में हुआ था वाणिज्य दूतावास पर हमला

अफगानिस्तान में इससे पहले मजार-ए-शरीफ स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास को निशाना बनाया गया था। दूतावास पर बंदूकधारियों ने हमला किया था। हालांकि, हमलावर दूतावास के अंदर नहीं घुस पाए थे, लेकिन उन्होंने दूतावास के बगल वाली इमारत से करीब आधा घंटे तक फायरिंग की थी। इस हमले में दूतावास के सभी अधिकारी और कर्मचारी सुरक्षित थे।

Comments

Most Popular

To Top