International

कतर आतंक की फंडिंग तत्काल बंद करे : ट्रम्प

डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन। आतंकवाद के मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कतर को घेर लिया है। ट्रम्प ने कहा कि कतर ‘इतिहास में लंबे समय से’ आतंकवाद की फंडिंग करता आया है। उन्होंने इस छोटे से खाड़ी देश और अन्य देशों से कहा कि वे आतंक की फंडिंग तत्काल बंद करें।





रोमानिया के राष्ट्रपति क्लॉस जोहानिस के साथ व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में ट्रम्प ने कहा कि कतर आतंकवाद का वित्तपोषण बंद करे। हिंसा का पाठ पढ़ाना बंद करे, हत्याएं करना बंद करे। साथ ही, ट्रम्प ने आरोप लगाया कि आतंकवाद का सबसे ज्यादा वित्त पोषण कतर ही कर रहा है।

  • ट्रम्प का आरोप-आतंकवाद का सबसे ज्यादा वित्त पोषण कतर ही कर रहा

ट्रम्प की ये टिप्पणियां ऐसे समय आई हैं जब उनके विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन ने सऊदी अरब और उसके अन्य क्षेत्रीय सहयोगियों से कतर के साथ गतिरोध में नरमी लाने का अनुरोध किया है और कहा है कि इससे क्षेत्र में अमेरिकी सेना की गतिविधियां तथा इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में बाधा उत्पन्न हो रही है। बहरीन, मिस्र, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने कतर से संबंध खत्म कर लिए हैं और उस पर कट्टरपंथी समूहों का साथ देने का आरोप लगाया है।

टिलरसन ने वॉशिंगटन में कहा, ‘नाकेबंदी के कारण आम लोगों को परेशानी हो रही है। हम खाने की कमी देख रहे हैं, परिवारों को मजबूरन अलग होना पड़ रहा है और बच्चों को स्कूल छोड़ना पड़ रहा है।’ टिलरसन ने कहा कि मौजूदा विवाद से आतंकवाद के खिलाड़ लड़ने में क्षेत्रीय सहयोग पर असर पड़ेगा। अमेरिका का कतर में बड़ा एयरबेस है और यहां लगभग 10 हज़ार अमेरिकी सैनिक हैं।

  • कतर का तर्क

कतर अपने मानवाधिकार परिषद के जरिए ये तर्क दे रहा है कि सऊदी अरब, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात उन सब लोगों के मानवाधिकारों का हनन कर रहे हैं जो उड़ानों पर प्रतिबंधों के कारण मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। कतर का कहना है कि खाड़ी सहयोग परिषद के देशों के बीच सीमाएं कभी भी इस तरह से बंद नहीं रही हैं।

Comments

Most Popular

To Top