International

ट्रम्प की बड़ी चाल, कतर के साथ किया बड़ा रक्षा सौदा

एफ-15 फाइटर जेट

दोहा। खाड़ी क्षेत्र में जारी कतर संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बड़ी चाल चलकर पूरी दुनिया को हतप्रभ कर दया है। एक तरफ उन्होंने कतर पर पड़ोसी मुस्लिम देशों की ओर से लगाए गए प्रतिबंध का भी श्रेय ले लिया और लगे हाथों पीड़ित देश के साथ 12 अरब डॉलर के एफ-15 फाइटर जेट बेचने का करार कर सबका चौंका भी दिया है। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।





अमेरिकी राष्ट्रपति ने कतर पर आतंकवाद को समर्थन देने का आरोप लगाया था, लेकिन इस फैसले ने सऊदी अरब समेत खाड़ी देशों को हैरान कर दिया है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने सऊदी अरब के साथ 110 अरब डॉलर के हथियार करार पर हस्ताक्षर किए थे। दरअसल, खाड़ी क्षेत्र में अमेरिका का सबसे बड़ा सैन्य ठिकाना कतर में है, जिसको डोनाल्ड ट्रम्प बनाए रखना चाहते हैं।

कतर न्यूज एजेंसी के मुताबिक बुधवार को वाशिंगटन में कतर के रक्षामंत्री खालिद अल अत्तिया और उनके अमेरिकी समकक्ष जिम मैटिस के बीच यह सौदा हुआ। इसके बाद कतर के रक्षामंत्री ने कहा कि यह समझौता दर्शाता है कि हिंसक कट्टरपंथ से निपटने और क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए कतर अपने दोस्त और सहयोगी अमेरिका के साथ सामरिक सहयोग बढ़ा रहा है। उन्होंने इसे अमेरिका के साथ रक्षा सहयोग का विस्तार करार दिया और कहा कि कतर अपने दोस्त अमेरिका के साथ साझा सैन्य सहयोग जारी रखेगा।

Comments

Most Popular

To Top