International

FBI प्रमुख बने पूर्व राष्ट्रपति बुश के सहयोगी क्रिस्टोफर वारे

क्रिस्टोफर-वारे

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने न्याय विभाग के पूर्व अधिकारी क्रिस्टोफर वारे को बुधवार को एफबीआई का नया निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की। ट्रम्प द्वारा पद से बर्खास्त किए गए खुफिया विभाग के प्रमुख की अगले कुछ ही घंटों में बेहद महत्वपूर्ण गवाही होनी है।





ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘मैं बिल्कुल बेदाग छवि वाले क्रिस्टोफर ए वारे को एफबीआई का नया निदेशक नियुक्त करने जा रहा हूं। विस्तृत जानकारी बाद में।’

एफबीआई के पूर्व निदेशक जेम्स कोमी खुफिया विभाग पर सीनेट की प्रवर समिति के समक्ष ट्रम्प द्वारा अपनी बर्खास्तगी और रूसी जांच के संबंध में गवाही देने वाले है।इसके कुछ ही घंटे पहले नए निदेशक के नाम की घोषणा की गई है। वारे वाशिंगटन और अटलांटा में एक विधि फर्म ‘किंग एंड स्पाल्डिंग’ में अटॉर्नी हैं। वह 2003 से 2005 तक न्याय विभाग के आपराधिक संभाग में सहायक अटॉर्नी जनरल भी रह चुके हैं।

‘रूसी राजनीतिक हस्तक्षेप की जांच बंद करने के पक्ष में ट्रम्प’

डोनाल्ड ट्रम्प संघीय जांच ब्यूरो के पूर्व प्रमुख जेम्स कोमी के साथ संरक्षणवादी संबंध की चाहत रखते थे और उनसे निष्ठा दिखाने को कहा था।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, कोमी ने कहा, “मैं निष्ठा चाहता हूं। मैं निष्ठा की उम्मीद करता हूं। लेकिन मैंने ना तो कोई प्रतिक्रिया जाहिर की और ना ही कुछ कहा। उस समय मेरी भाव भंगिमा भी नहीं बदली। इसके बाद अजीब खामोशी छा गई।”

बीबीसी के अनुसार, संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के पूर्व निदेशक कोमी गुरुवार को इस आशय का बयान अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष देंगे। वह इस बात की भी पुष्टि करेंगे कि राष्ट्रपति ने उन्हें पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइक फ्लिन के खिलाफ जांच बंद करने को कहा था।

कोमी के बयान के अनुसार, उन्होंने ट्रम्प से यह तीन बार कहा था कि वह जांच के घेरे में नहीं हैं। कोमी की प्रतिक्रिया ने उन खबरों की पुष्टि कर दी है जो उनके सीनेट की खुफिया कमिटी के सामने पेश होने से पहले मीडिया में आई थी।

Comments

Most Popular

To Top