Forces

तीन दिवसीय दौरे पर इंडोनेशिया जाएंगे प्रधानमंत्री, एजेंडे में समुद्री सुरक्षा

पीएम मोदी

नई दिल्ली। भारत और इंडोनेशिया समुद्री मार्ग पर संपर्क में इजाफा के मद्देनजर समझौता करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगामी 29 मई को इंडोनेशिया जा रहे हैं। समुद्री सुरक्षा को मजबूत बनाने के मकसद से दोनों देशों के बीच योजनाबद्ध खाका तैयार हो रहा है। पीएम मोदी की यात्रा के दौरान समुद्री सुरक्षा के एजेंडे पर विशेष नजर होगी।





समुद्री सुरक्षा को लेकर भारत दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों और प्रभुत्व जमाने के प्रयासों के बीच इस क्षेत्र में कूटनीतिक सक्रियता बनाए हुए है। भारत इस क्षेत्र में संतुलन बनाए रखने के लिए जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के साथ विशेष रणनीतिक भागीदारी के अलावा आसियान देशों से समुद्री सुरक्षा को लेकर लगातार चर्चा कर रहा है।

रमजान के दौरान रहेगा पीएम दौरा

मुस्लिम बहुल देश में रमजान के महीने हो रही यात्रा को दोनों देश काफी अहम मान रहे हैं। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी के सम्मान में एक भोज का आयोजन किया है। रमजान के दौरान पीएम मोदी की यात्रा को भारत-इंडोनेशिया के पुराने सांस्कृतिक संपर्क से जोड़ा जा रहा है।

एक्ट ईस्ट नीति का हिस्सा

पीएम नरेंद्र मोदी की इस दौरे को एक्ट ईस्ट नीति से भी जोड़कर देखा जा रहा है। इसके अन्तर्गत भारत आसियान देशों के साथ संपर्क बढ़ाने पर जोर दे रहा है। प्रधानमंत्री आसियान के तीन देश इंडोनेशिया, कंबोडिया और ब्रुनेई को छोड़ बाकी सभी देशों की यात्रा कर चुके हैं। इंडोनेशिया की उनकी यह पहली यात्रा होगी। पीएम मोदी 29 को इंडोनेशिया पहुंचेंगे और फिर अगले ही दिन इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ द्विपक्षीय बाचचीत करेंगे। पीएम जकार्ता में एक सभा को भी संबोधित कर सकते हैं।

Comments

Most Popular

To Top