International

फिलीपींस में दो करोड़ की आबादी पर लगाया मार्शल लॉ

फिलीपींस

मनीला। फिलीपींस के मिंडानाओ क्षेत्र में सेना और विद्रोहियों के बीच चल रही भीषण लड़ाई के बीच राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटर्टे ने देश के इस दक्षिणी द्वीप में मार्शल लॉ लागू करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि वह पूरे देश में मार्शल लॉ लगा सकते हैं। मिंडानाओ क्षेत्र की आबादी करीब दो करोड़ (2010 में) है। यह जानकारी आज मीडिया रिपोर्ट से मिली।





मार्शल लॉ दो महीने तक लागू रहेगा। इस दौरान सेना को बिना किसी आरोप के लोगों को लंबे समय तक हिरासत में लेने की आज़ादी होगी। लेकिन फ़िलीपींस के संविधान के मुताबिक़, हमले या विद्रोह की स्थिति में राष्ट्रपति को सिर्फ़ 60 दिन के लिए मार्शल लॉ लागू करने का अधिकार है और संसद को मार्शल लॉ लागू करने के आदेश को 48 घंटों में रद कर सकती है। इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट भी इसकी वैधता की समीक्षा कर सकता है।

मिंडानाओ (Mindanao)

गूगल मैप

सेना के अनुसार, कुछ विद्रोही गुटों ने चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट का समर्थन किया था और मरावी में मंगलवार को जब सेना ने इन विद्रोहियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया तो हिंसा भड़क उठी। संघर्ष के दौरान सुरक्षा बलों के तीन जवान शहीद हो गए हैं, 12 लोग घायल हो गए हैं। मिंडानाओ में मुस्लिम विद्रोही संगठन स्वायत्तता की मांग कर रहे हैं।

बीबीसी के अनुसार, रक्षा मंत्री डेल्फ़िन लोरेंज़ाना ने कहा, “ये विद्रोही मौटे गुट के हैं। इन विद्रोहियों ने एक अस्पताल और एक जेल पर कब्ज़ा कर लिया और एक चर्च समेत कई इमारतों में आग लगा दी।” फ़िलहाल राष्ट्रपति ड्यूटर्टे रूस के दौरे पर हैं, लेकिन उनके प्रवक्ता ने कहा कि वह जल्द ही फ़िलीपींस लौट रहे हैं।

कैसा है मिंडानाओ

मिंडानाओ (Mindanao)

ख़ूबसूरत डकाक बीच

मिंडानाओ (Mindanao)  दक्षिण-पूर्वी एशिया के फिलीपींस देश का दक्षिणतम और दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है। प्रशासनिक दृष्टि से फिलीपींस को तीन प्रमुख द्वीप दलों में बाँटा गया है और मिंडानाओ इनमें से एक है। मिंडानाओ क्षेत्र में मिंडानाओ द्वीप के अलावा दक्षिण फिलीपींस के छोटे-छोटे द्वीप सम्मिलित हैं। मिंडानाओ के सबसे बड़े शहर दवाओ में फिलीपींस ईगल सेंटर और स्थानीय वन्यजीवों से सुसज्जित दवाओ क्रोकोडाइल पार्क है। यहाँ माउंट अपो ज्वालामुखी के चिन्ह और एक झील है। मिंडानाओ 97,530 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला है। यहाँ के प्रमुख द्वीपों में मिंडानाओ, जोलो, तवितावी, बुकास ग्रांडे, डिनागत, सिअरगाओ, सामल और कैमिगुए हैं।

Comments

Most Popular

To Top