International

ट्रम्प के रणनीतिकार मानाफोर्ट ने की थी पुतिन की मदद

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रचार अभियान के कभी अध्यक्ष रहे पॉल मानाफोर्ट ने रूसी राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन के लिए गुप्त रूप से काम किया था। इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एपी ने बुधवार को दी।





एजेंसी के मुताबिक, मानाफोर्ट ने एक दशक पहले पूर्वी सोवियत गणराज्य में रूसी विरोध को समाप्त करने के लिए एक रणनीति की पेशकश की थी। एजेंसी ने दावा किया है कि उसके पास साक्षात्कार और दस्तावेज हैं। लेकिन मानाफोर्ट ने जोर देकर कहा है कि उन्होंने रूस के हित में कभी काम नहीं किया।

आपको बता दें कि फोर्ट ने ट्रम्प के प्रचार अभियान के अध्यक्ष पद से तब इस्तीफा दिया जब समाचार एजेंसी एपी ने खुलासा किया कि उन्होंने साल 2014 तक रूस समर्थक यूक्रेन की सत्ताधारी पार्टी के लिए गुप्त रूप से लॉबिंग की थी। हाल में मिले व्यापारिक दस्तावेजों से भी पुष्टि होती है कि मानाफोर्ट ने प्रत्यक्ष रूप से पुतिन के हित में काम किया था।

यह मामला ऐसे समय में उजागर हुआ है जब जांच एजेंसिया और कांग्रेस की दो समितियां ट्रम्प के प्रचार अभियान के रूसी संबंधों की जांच कर रही है। गौरतलब है कि पिछले साल मार्च से अगस्त तक फोर्ट ट्रम्प के प्रचार अभियान के अघ्यक्ष थे और इसी दौरान न्यूयॉर्क के अरबपति रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में मनोनीत किए गए थे।

Comments

Most Popular

To Top