International

Paul Allen ने बना डाला दुनिया का सबसे लंबा विमान

सबसे लंबा विमान

कैलिफोर्निया। दुनिया का सबसे लंबा विमान आज सबके सामने आ गया। इसे अरबपति और माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक पाल एलेन के आर्थिक सहयोग से बनाया गया है और इसे बनाने की सोच भी पाल एलेन की है। इसे बनने में छह साल लगे हैं।





बुधवार को मोजवे एयर एंड स्पेस पोर्ट पर जब इसे पहली बार ईंधन जांच के लिए हैंगर से बाहर निकाला गया तो देखने वाले हैरान रह गए। यह विशालकाय विमान कितना बड़ा है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसके पंख फुटबाल के मैदान से भी बड़ी जगह घेर लेते हैं। विमान के पंखों की चौडाई 385 फुट और लम्बाई 238 फुट है। इसका वजन है 580 टन लेकिन यह यात्री विमान नहीं है।

विमान बनाने वाली स्ट्राटोलांच सिस्टम्स कारपोरेशन का कहना है कि हवाई जहाज में प्रेट एंड व्हिटने निर्मित बोइंग 747 के छह इंजन लगे हैं। विमान 30 हजार फुट की ऊंचाई से Orbit में राकेट लांच करने में सक्षम है। इसकी क्षमता इतनी बढ़ाई जाने का लक्ष्य है कि यह एक ही उड़ान में तीन उपग्रह लांच कर सके।

विमान की पहली उड़ान 2019 की शुरुआत में हो सकती है। विमान जब अपने 28 पहियों पर खड़ा होता है तब जमीन से इसकी ऊंचाई पांच मंजिल ऊंची इमारत जितनी होती है यानी 50 फुट। इतना ही नहीं इसकी रफ़्तार भी बेजोड़ है-2000 नाटिकल माइल्स।

विमान के मालिक

पाल एलेन

पाल एलेन

64 वर्षीय पाल गार्डनर एलेन अमेरिकी बिजनेसमैन हैं और बचपन से ही इन्हें राकेटों को लेकर बेहद उत्सुकता और लगाव रहा है। एलेन ने 1975 में बिल गेट्स के साथ साझेदारी में माइक्रोसाफ्ट बनाई थी और इनकी गिनती दुनिया के 35 सबसे अमीर लोगों में होती है।

Comments

Most Popular

To Top