International

कुलभूषण से मिलने की मांग पाकिस्तान ने 15वीं बार नकारी

कुलभूषण जाधव

नई दिल्ली। भारत सरकार ने पाकिस्तान से आधिकारिक तौर पर यह बताने को कहा है कि कुलभूषण जाधव के खिलाफ कौन-सी न्यायिक प्रक्रिया अपनाई गई। उनके खिलाफ मुकदमा किस तरह से चला और उन्हें किस तरह से सजा सुनाई गई। कुलभूषण जाधव से भारत के प्रतिनिधि को मिलने देने के लिए अब तक विदेश मंत्रालय की तरफ से 15 बार अनुरोध किया जा चुका है, लेकिन पाकिस्तान ने अभी तक इसकी इजाजत नहीं दी है।





  • विदेश मंत्रालय ने बुधवार को पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को बुलाकर कुलभूषण जाधव के खिलाफ सभी तथाकथित सबूत और उससे संबंधित दस्तावेज मांगे।
  • पाकिस्तान से यह भी पूछा गया है कि वह लिखित तौर पर यह बताए कि वहां की एक मिलिट्री कोर्ट द्वारा फांसी की सजा सुनाए जाने के बाद पाकिस्तान सरकार उनके बारे में आगे क्या सोच रही है।
  • कुलभूषण जाधव के खिलाफ जो फैसला सुनाया गया है उसकी कॉपी की भी मांग की गई।
  • भारत ने बार-बार यह बात कही है कि अगर कुलभूषण को कुछ होता है तो भारत इसे सोची-समझी हत्या करार देगा।
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने गुरुवार को बताया कि पाकिस्तान को यह बात साफ तौर पर बता दी गई है कि कुलभूषण जाधव के खिलाफ जो कार्यवाही की गई है वह न्यायिक प्रक्रिया के विरुद्ध है। वह पूरी तरह निर्दोष है और उनका अपहरण करके उन्हें जबरदस्ती फंसाया गया है।
  • भारत कुलभूषण जाधव को रिहा कराने के लिए हर तरह के प्रयास जारी रखेगा।

हालांकि, उन्होंने इस बात को माना कि कुलभूषण जाधव कहां हैं और किस हालत में हैं, इस बारे में पूछे जाने पर भी पाकिस्तान ने कोई जानकारी नहीं दी है। पाकिस्तान सिर्फ इतना ही बता रहा है कि कुलभूषण जाधव पाकिस्तान की हिरासत में है।

Comments

Most Popular

To Top