International

पाकिस्तान और चीन मिलकर बनाएंगे बैलिस्टिक मिसाइलें

बीजिंग: चीन पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ मिलकर बैलिस्टिक, क्रूज, एंटी एयरक्राफ्ट और एंटी शिप मिसाइल बनाने की योजना बना रहा है। चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन और पाकिस्तान दोनों साथ में मिलकर बड़ी संख्या में FC-1 शियोलॉन्ग कॉम्बेट एयरक्राफ्ट का उत्पादन करेंगे।





FC-1 शियोलॉन्ग कॉम्बेट एयरक्राफ्ट हल्के वजन के होते हैं और इन्हें कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही, दोनों देश आतंकवाद निरोधी कार्यक्रमों में सहयोग बढ़ाने के लिए भी सहमत हो गए हैं। दोनों देशों में आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भी समझौता रजामंदी कायम हुई है। जिन आतंकवादियों के लिए कार्रवाई की बात हुई है, उनमें चीन के अंदर सक्रिय पूर्वी तुर्केस्तान इस्लामिक मूवमेंट भी शामिल है।

चीन के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी बयान के मुताबिक, गुरुवार को बीजिंग में पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा और चीन की सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी फांग फेंगजुई की मुलाकात हुई। इस बैठक के दौरान ही दोनों देशों के बीच इस बाबत समझौता हुआ। चीन के सहयोग के बदले इस्लामाबाद ने चीन को चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) की पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया है।

इस बैठक के दौरान पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने कहा, ‘चीन और पाकिस्तान की एक-दूसरे के साथ खास दोस्ती है और उनके हित भी एक समान हैं।’

Comments

Most Popular

To Top