International

उत्तर कोरिया का मुद्दा खुद हल करेगा अमेरिका : ट्रम्प

डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अमेरिकी दौरे से पहले चीन पर दबाव बनाते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प  ने कहा कि अमेरिका स्वयं उत्तर कोरिया के परमाणु खतरे को हल करेगा। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से सोमवार को मिली।





ब्रिटेन के अख़बार फ़ाइनेंशियल टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा, “अगर चीन उत्तर कोरिया के मसले का हल नहीं करेगा तो हम करेंगे।” जब उनसे ये पूछा गया कि क्या वह मानते हैं कि इसमें वे अकेले ही सफल होंगे तो उन्होंने कहा, ‘’पूरी तरह।’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “उत्तर कोरिया पर चीन का बहुत प्रभाव है और चीन को यह फैसला करना होगा कि वह उत्तर कोरिया के मामले में हमारी मदद करेगा या नहीं। अगर वह ऐसा करता है तो चीन के लिए ये बहुत अच्छी बात होगी और अगर वह ऐसा नहीं करता है तो यह किसी के लिए अच्छा नहीं होगा।” हालांकि अकेले कार्रवाई करने के सवाल पर उन्होंने साफ जवाब नहीं दिया। उल्लेखनीय है कि गुरुवार को चीनी राष्ट्रपति के साथ ट्रम्प की बैठक होने जा रही है और उससे पहले ट्रम्प की ओर से यह टिप्पणी आई है।

इस बात की आशंका जताई जा रही है कि प्योंगयांग लंबी दूरी की ऐसी परमाणु मिसाइल बनाने में सफल हो सकता है जो अमेरिका के अंदर तक मार कर सकती है। मार्च में एशिया के दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा था कि सैन्य कार्रवाई का विकल्प खुला है।

विदित हो कि उत्तर कोरिया के एकमात्र अंतरराष्ट्रीय सहयोगी चीन ने भी हालिया मिसाइल परीक्षणों को लेकर कड़ा रुख़ अपनाया है। गत फ़रवरी महीने में उसने उत्तर कोरिया से 2017 के अंत तक के लिए कोयला आयात पर प्रतिबंध लगा दिया जो कि प्योंगयांग के विदेशी मुद्रा का एक बड़ा स्रोत है।

Comments

Most Popular

To Top