International

उ. कोरिया ने यूएस को चेताया, बैन लगाया तो देंगे जवाब

प्योंगयांग (उत्तर कोरिया)। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनातनी लगातार बढ़ रही है। 28 जुलाई को इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने के बाद अब उत्तर कोरिया ने अमेरिका को चेताया है कि यदि उसने कड़े प्रतिबंध लगाए तो वह इसका उचित जवाब देगा। उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार को बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण उसकी सैन्य क्षमताओं को बताता है। बयान में परीक्षण को अमेरिका के लिए सख्त चेतावनी बताते हुए कहा गया है कि वह डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया के खिलाफ दबाव का अभियान न चलाए, प्रतिबंध और मुर्खातपूर्ण टिप्पणियां न करे।





परमाणु बम हासिल करने के अपने कदम को उचित बताते हुए विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि अमेरिका ने बार-बार युद्ध की बातें करने और प्रतिबंध लगाने की धमकियों ने उत्तर कोरिया को मजबूत ही किया है।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका ने कहा था कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से उत्तर कोरिया के खिलाफ कठोर प्रतिबंध लगाने के लिए कहेगा। अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर एकतरफा प्रतिबंध लगाने की बात भी कही है।

दरअसल उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तल्खी बढ़ने की वजह उत्तर कोरिया की ह्वासोंग-14 मिसाइल है। उत्तर कोरिया का दावा है कि अमेरिका भी उसकी मिसाइल की रेंज में रहेगा। शुक्रवार को परीक्षण में उत्तर कोरिया की यह मिसाइल ने जापान सागर में गिरने से पहले 998 किलोमीटर की दूरी तय की थी। यह मिसाइल 3724 किलोमीटर की ऊंचाई तक भी पहुंची थी।

Comments

Most Popular

To Top