International

बाज़ नहीं आया उत्तर कोरिया, 3 हफ्ते में तीसरा मिसाइल टेस्ट

उत्तर कोरिया

प्योंगयांग। दुनिया भर से आ रही कड़ी प्रतिक्रियाओं और अमेरिका द्वारा मिसाइल परीक्षण पर लगाए प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण जारी रखे हुए है। हाल ही में उत्तर कोरिया ने रविवार को एक अन्य नई कम दूरी तक मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है।





हर हफ्ते मिसाइल का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने तीसरे हफ्ते में ये तीसरा मिसाइल परीक्षण किया है। खबरों की मानें तो ये मिसाइल जापान सागर में 200 नॉटिकल मील की दूरी पर गिरी। इस दौरान इसने तकरीबन छह मिनट में 450 किलोमीटर का सफर तय किया। इस तरह की ये दूसरी मिसाइल है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया एक साल में कुल बारह मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है।

 किम जोंग (दाएं )

अमेरिका के मिसाइल परीक्षण प्रतिबंध के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण जारी रखे हुए है।

दक्षिणी कोरिया ने की कड़ी निंदा

उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण के बाद दक्षिण कोरिया ने कड़ा रुख अपनाते हुए इसे गंभीर चेतावनी करार दिया है। इस मिसाइल टेस्ट के बाद जारी एक बयान के मुताबिक दक्षिण कोरिया के उदारवादी विचारधारा वाले प्रधानमंत्री मून जाए इन ने कहा, ‘नए नेतृत्व के चुनाव के बाद ये टेस्ट शांति बहाली की हमारी कोशिशों के लिए एक सीधी चुनौती है।’

इस चिंता को लेकर जापान के प्रधानमंत्री से मिले थे डोनाल्ड ट्रम्प

वहीं दूसरी तरफ अमेरिका और अन्य सहयोगी देशों द्वारा की जा रही निंदा के साथ ही जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने भी इस परीक्षण की निंदा की और कहा कि अमेरिका के साथ मिलकर इस मामले पर ठोस कार्रवाई की जाएगी। हम उत्तर कोरिया की ओर से किसी भी उकसावे की कार्रवाई को बर्दाश्त नहीं करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले दिनों जी-7 शिखर की बैठक के दौरान शिंजो अबे से मुलाकात की थी और कहा था कि उत्तर कोरिया की बड़ी समस्या को हल कर लिया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top