International

उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल ले जाने में सक्षम रॉकेट परीक्षण

हाई-थर्स्ट-इंजन

सोल। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों और अमेरिका की धमकियों को धता बताते हुए उत्तर कोरिया ने मिसाइल को लम्बी दूरी तक ले जाने में सक्षम राकेट का रविवार को परीक्षण किया। यह राकेट टोंग जोंग री प्रक्षेपण केंद्र से छोड़ा गया। सरकारी समाचार एजेंसी KCN के मुताबिक, राकेट के प्रक्षेपण के समय उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन भी उपस्थित थे। उधर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया की मिसाइल संबंधी गतिविधियों के बाद कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप का यह देश ‘बेहद खराब ढंग से बर्ताव कर रहा है।’





किम जोंग उन

राकेट के प्रक्षेपण के समय उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन भी उपस्थित थे

उन ने कहा कि अब हमारा देश अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण करने के करीब है। इस मिसाइल टेस्ट के बाद दुनिया के ज्यादातर देश परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरिया के निशाने पर आ जाएंगे। उन्होंने परीक्षण को सफल बताया और कहा कि देश ने उन्नत उपग्रह के प्रक्षेपण की क्षमता हासिल कर ली है जो रॉकेट उद्योग का नया अवतार है। उन्होंने आगे कहा कि अब दुनिया को जल्द ही इस बड़ी उपलब्धि का मतलब पता चल जाएगा।

हालांकि किसी अन्य स्वतंत्र स्रोत से इस खबर की पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन जब उत्तर कोरिया विकसित इंजन का परीक्षण कर रहा था उस समय अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलर्सन बीजिंग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर रहे थे। टिलर्सन ने परमाणु हथियार कार्यक्रम जारी रखने पर उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर कोरिया अमेरिका तक मार करने वाले परमाणु हथियार विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। वैसे उत्तर कोरिया पांच परमाणु परीक्षण और कई प्रक्षेपास्त्रों के परीक्षण किए हैं और किम जोंग उन कह चुके हैं कि देश अंतर महाद्वीपीय प्रक्षेपास्त्र के परीक्षण के करीब पहुंच गया है।

Comments

Most Popular

To Top