International

उ. कोरिया अगले सप्ताह कर सकता है एक और ‘धमाका’

सोल। अमेरिका और दक्षिण कोरिया का संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू हो उससे पहले ही उत्तर कोरिया एक और ‘धमाका’ कर सकता है। खबर है कि उत्तर कोरिया एक और इंटर कॉंटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया किसी भी वक्त अमेरिका तक की पहुंच वाली ICBM का टेस्ट कर सकता है।





गौरतलब है कि शुक्रवार को अमेरिकी नौसेना ने कहा था कि वह अगले सप्ताह दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास करेंगे। इस खबर से प्योंगयांग के नाराज होने का अंदेशा पहले ही जताया जा चुका है। और अब इस बात की पूरी संभावना है कि उत्तर कोरिया किसी भी क्षण मिसाइल परीक्षण कर सकता है।

डोंगा इलबो अखबार ने खबर दी है कि जिस तरह लांचर पर मिसाइलों को प्योंगयांग और उत्तरी फायंगन प्रांत के पास ले जाया जा रहा है उससे प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया परीक्षण की तैयारी में है। खबर में यह भी कहा गया है कि यह ह्वॉसंग-14 ICBM हो सकती है जिसकी पहुंच अलास्का (अमेरिका) तक होगी। एक संभावना यह भी है कि यह मध्यम दूरी की ह्वॉसंग-12 मिसाइल भी हो सकती है। बता दें कि बीते अगस्त महीने में उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग-उन ने गुआम पर इसी मिसाइल से हमला करने की धमकी दी थी। वैसे एक अंदेशा यह भी जताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया अमेरिका के पश्चिमी तट तक मार करने में सक्षम ह्वॉसंग-13 ICBM का परीक्षण भी कर सकता है। इस मिसाइल की क्षमता शेष दोनों मिसाइल से ज्यादा है।

हालांकि दक्षिण कोरिया ने इस रिपोर्ट पर कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है।

Comments

Most Popular

To Top