International

अमेरिकी पोतों की तैनाती पर भड़का उत्तर कोरिया

सियोल: उत्तर कोरिया ने मंगलवार को कोरियाई प्रायद्वीप के पास अमेरिका के परमाणु विमान वाहक युद्धपोतों की तैनाती की निंदा की और अमेरिका को आगाह भी किया कि वह इस तरह की कार्रवाई का जवाब देने के लिए तैयार है। साथ ही उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह दक्षिण कोरिया को अपना उपनिवेश बनाना चाह रहा है।





सरकारी समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) की ओर से जारी बयान के अनुसार, यदि अमेरिका सैन्य कार्रवाई, पहले हमला करने का विकल्प चुनता है तो उत्तर कोरिया इसका जवाब देने के लिए तैयार है। उत्तर कोरिया के बयान के मुताबिक, “हम किसी भी तरह की उकसावे वाली गतिविधियों का कड़ा जवाब देंगे।”

बेखौफ उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल

उत्तर कोरिया की यह टिप्पणी अमेरिकी रक्षा मंत्रालय द्वारा शनिवार को कोरियाई प्रायद्वीप में युद्धपोत की तैनाती की घोषणा के बाद आई है। गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रम्प ने जनवरी में राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम से निपटने के लिए कड़ा कदम उठाने की बात कही थी।

समाचार पत्र ‘रोडोंग सिन्मुन’ के मुताबिक, “जब भी दक्षिण कोरिया में कोई गंभीर राजनीतिक संकट पैदा होता है, तब अमेरिका एक नई कठपुतली व्यवस्था के जरिये अपना औपनिवेशिक शासन कायम रखता है।”

उत्तर कोरिया का मुद्दा खुद हल करेगा अमेरिका : ट्रम्प

समाचार पत्र के अनुसार, “जिस औपनिवेशिक शासन ने कोरिया के क्षेत्र और समरूप कोरियाई देश को दो भागों में विभाजित कर दिया और कोरियाई जनता को असहनीय तकलीफ दी उसका उत्तर, दक्षिण और विदेशों में बसे कोरियाइयों के एकजुट संघर्ष से पतन होकर रहेगा।”

अब उत्तर कोरिया से निबटने के लिए कमर कस रहा जापान

आपको बता दें कि अमेरिका के उत्तर कोरिया के जलक्षेत्र के पास विमान वाहक युद्धपोतों की तैनाती किए जाने से कोरियाई प्रायद्वीप में स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो गई है। हालांकि, अमेरिका का कहना है कि उसने उत्तर कोरिया की उकसावे वाली गतिविधियों के जवाब में यह कदम उठाया है।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया कई मिसाइल लॉन्च और परमाणु परीक्षण कर चुका है। हाल ही में बुधवार को भी उसने एक बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की थी।

Comments

Most Popular

To Top