International

उत्तर कोरिया कर रहा EMP स्ट्राइक से US को तबाह करने की तैयारी

उत्तर कोरिया बनाम अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए की ओर से उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हत्या की कोशिश किए जाने के बाद से तनाव काफी बढ़ गया है। उत्तर कोरिया अभी तक बचाव की मुद्रा में था, लेकिन अब वह अमेरिका पर हमला करने की ही तैयारी में है और वह हमला जमीन से नहीं, बल्कि अंतरिक्ष से करेगा। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।





अमेरिकी विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की है कि उत्तर कोरिया अमेरिका पर इलेक्ट्रॉनिक पल्स हथियार (ईएमपी स्ट्राइक) से हमला कर सकता है। इसके लिए वह पूरी तैयारी कर रहा है। उत्तर कोरिया के दो उपग्रह अंतरिक्ष से अमेरिका पर पूरी तरह से निगाह रखे हुए हैं जो अंतरिक्ष से साइबर हमला करेगा। इन उपग्रहों को उसने साल 2012 और 2016 में प्रक्षेपित किया था।

सैटेलाइट

उत्तर कोरिया ने धरती की निगरानी के लिए दो उपग्रहों को 2012 और 2016 में लॉन्च किया था (फाइल फोटो)

उत्तर कोरिया के केएमएस 3-2 और केएमएस-4 नामक उपग्रह महज 94 मिनट में पृथ्वी का चक्कर लगा लेते हैं। उत्तर कोरिया गुपचुप तरीके से अंतरिक्ष में हाई एल्टीट्यूड परमाणु हथियारों से विस्फोट करके अमेरिका पर साइबर हमला कर सकता है। इसके लिए वह अपनी क्षमता को तेजी से बढ़ा रहा है।

उल्लेखनीय है कि तानाशाह की हत्या करने की कोशिश किए जाने के बाद से उत्तर कोरिया बौखलाया हुआ है। वह अमेरिका पर जवाबी कार्रवाई करने की धमकी भी दे चुका है। अगर अमेरिका ने उसको हल्के में लेने की कोशिश की, तो उसको बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

किम-जोंग-उन

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन

विदित हो कि अमेरिका पूरी तरह से साइबर पर टिका हुआ है। अमेरिकी होमलैंड सिक्युरिटी और नेशनल ईएमपी टास्क फोर्स के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर पीटर विनसेंट प्राई ने चेतावनी दी है कि उत्तर कोरिया अपने उपग्रह को परमाणु मिसाइल में तब्दील करने की कोशिश में है। प्राई ने कहा कि अगर अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर हमला करने की कोशिश की, तो तानाशाह किम जोंग उन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए मुश्किल पैदा कर सकते हैं। उत्तर कोरियाई तानाशाह अमेरिकी संचार उपकरणों को खत्म कर सकता है।

Comments

Most Popular

To Top