International

परमाणु परीक्षण करने की तैयारी में उत्तर कोरिया

सोल: संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध और अमेरिकी दबाव के बावजूद उत्तर कोरिया ने अपने पुंग्गी री परीक्षण स्थल से परमाणु परीक्षण करने की तैयारी पूरी कर ली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह परीक्षण शनिवार को किया जाएगा। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।





समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, अमेरिका स्थित 38 मॉनिटरिंग ग्रुप ने कहा है कि परीक्षण स्थल पर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उत्तर कोरिया से जुड़ी एक वेबसाइट ने कहा, “व्यावसायिक उपग्रह के चित्र दर्शाते हैं कि गत 12 अप्रैल से पुंग्ग री परीक्षण स्थल पर गतिविधियां तेज हो गई हैं। मुख्य प्रशासनिक इलाके में नई गतिविधियां देखने को मिल रही हैं और कुछ अधिकारी कमान केंद्र के पास भी सक्रिय हैं।”

अमेरिकी पोतों की तैनाती पर भड़का उत्तर कोरिया

गौरतलब है कि हाल में उत्तर कोरिया द्वारा किए गए लगातार मिसाइल परीक्षणों के बाद यह कयास लगाया जा रहा है कि वह अमेरिका तक मार करने वाली अंतर महाद्वीपीय मिसाइल विकसित कर सकता है जो परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम होगा। इसके अलावा यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि उत्तर कोरिया अपने संस्थापक किम इल सुंग की 105 वीं जयंती पर शनिवार को परमाणु परीक्षण कर सकता है जो उसका छठा परमाणु परीक्षण होगा।

वायस ऑफ अमेरिका ने सरकार और अन्य सूत्रों के हवाले से बुधवार देर रात कहा कि उत्तर कोरिया ने स्पष्ट रूप से परमाणु उपकरण सुरंग में स्थापित कर दिया है और उसमें शनिवार को विस्फोट किया जा सकता है।

उधर, अमेरिका ने भी कोरियाई प्रायद्वीप में अपनी रक्षात्मक तैयारियां पूरी कर ली हैं। उसने अपना नौसैनिक बेड़ा तैनात कर दिया है जिसमें विमान वाहक जहाज के अलावा कई युद्धपोत और पनडुब्बियां शामिल हैं।

Comments

Most Popular

To Top