International

बैन के बावजूद उ. कोरिया ने दागी जापान की ओर मिसाइल

किम जोंग-उत्तर कोरिया

प्योंगयांग। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर रोक लगाए जाने के बावजूद उत्तर कोरिया ने एक बार फिर जापान की ओर मिसाइल दाग कर दुनिया को हैरान कर दिया है। जापान और दक्षिण कोरिया दोनों देशों ने दावा किया है कि शुक्रवार को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से जापान की ओर एक मिसाइल छोड़ी गई है।





छोड़ी गई मिसाइल प्रशांत महासागर की तरफ जापान के होक्काइडो के ऊपर से गुजरी जो होक्काइडो से लगभग 2,000 किलोमीटर दूर प्रशांत महासागर में जा गिरी। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मिसाइल ने करीब 3,700 किलोमीटर का सफर तय किया और वह 770 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई तक गई, जो  पिछली बार दागी गई मिसाइल की तुलना में अधिक ऊंचाई पर थी। रक्षा मंत्रालय के अनुसार ये मिसाइल प्योंगयांग के नजदीक के एयरपोर्ट से फायर की गई थी।

प्रशांत महासागर में तैनात अमेरिकी कमांडिंग अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक दृष्टि से यह एक मिडिल रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल (IRBM) का परीक्षण लगता है। वहीं उत्तर अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (NOARAD) का कहना है कि इस बैलिस्टिक मिसाइल से उनके लिए कोई खतरा नहीं है। डिफेंस कमांड का भी कहना है कि इस बैलिस्टिक मिसाइल से गुआम के लिए भी कोई खतरा नहीं है।

उत्तर कोरिया की इस हरकत के बाद अमेरिका और जापान के अनुरोध पर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई गई है। बता दें कि 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Comments

Most Popular

To Top