International

उत्तर कोरिया से खतरा, जापान बना रहा है अपनी मिसाइल प्रणाली को ताकतवर

जापान मिसाइल प्रणाली

टोक्यो। उत्तर कोरिया की तरफ से बढ़ते खतरे को देखते हुए जापान ने अपनी मिसाइल प्रणाली को और मजबूत करने का फैसला किया है। इसके तहत मंगलवार को जापान सरकार ने अमेरिकी सेना की भू आधारित Aegis missile interceptor system को सेना में शामिल करने को स्वीकृति प्रदान कर दी।





मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार ने Aegis Ashore system को सेना में शामिल करने के समर्थन में कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षण ने देश की सुरक्षा के लिए खतरा बढ़ा दिया है। जापान सरकार का मानना है कि जो हालात बन रहे हैं उससे बड़े पैमाने पर मिसाइल सुरक्षा में सुधार की दरकार है। फिलहाल जापान का प्लान देश में दो जगह पर Aegis Ashore system लगाने की है। इस सिस्टम के लगने से पूरा देश शक्तिशाली रड़ार के सुरक्षा घेरे में आ जाएगा। हालांकि इस सिस्टम का परिचालन शुरू होने में कई महीने लगेंगे।

जापान यह कवायद उत्तर कोरिया के रवैये को देखते हुए कर रहा है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया इस वर्ष जापान के ऊपर से दो रॉकेट दाग चुका है। उत्तर कोरिया जापान को समुद्र में डूबो देने की धमकी भी दे चुका है। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों और चेतवानियों का भी उत्तर कोरिया पर कोई असर नहीं पड़ा है। कई मौकों पर उसने सीधे अमेरिका को चुनौती दी है। उत्तर कोरिया का कहना है कि परमाणु और मिसाइल परीक्षण करने से उसे कोई नहीं रोक सकता।

Comments

Most Popular

To Top