International

‘G-20 में मोदी-जिनपिंग मुलाकात के लिए माहौल नहीं’

जिनपिंग-और-मोदी

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच लगातार गहराते विवाद के मद्देनजर चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि जर्मनी में होने वाले जी-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात नहीं होगी। इससे पहले यह खबर आ रही थी कि दोनों नेता जी- 20 सम्मेलन के दौरान मुलाकात कर सकते हैं।





हैम्बर्ग में शुक्रवार से आरम्भ हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले चीनी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति जिनपिंग और प्रधानमंत्री मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता के लिए ‘माहौल सही नहीं’ है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने उम्मीद जताई कि भारत विवादित सीमा से अपनी सेना पीछे हटाकर तुरंत हालात सामान्य करने की दिशा में कदम उठा सकता है। हालांकि, प्रवक्ता ने यह साफ किया कि शुक्रवार को ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक होगी, जिसमें मोदी और जिनपिंग भाग लेने वाले हैं। ब्रिक्स में मोदी और जिनपिंग की मुलाकात संबंधी एक सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि इसकी जानकारी समय आने पर दी जाएगी।

बता दें कि पिछले दिनों सिक्किम सेक्टर के डोंगलांग में चीन की ओर से सड़क बनाने का भारतीय सैनिकों ने विरोध किया था, जिसके बाद चीनी सैनिकों ने सिक्किम सेक्टर में भारत के दो बंकरों को ध्वस्त कर दिया था। भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना की इस कार्रवाई का विरोध किया।

Comments

Most Popular

To Top