Forces

न्यूयॉर्क पुलिस को मिली पहली पगड़ीधारी महिला अफसर

अफसर गुरसोच कौर

नई दिल्ली। भारतीय महिलाएं देश-दुनिया में कमोवेश हर क्षेत्र में नाम बुलंद कर रही हैं। इसी कड़ी में अब एक ओर नाम जुड़ गया है वह है अमेरिका में पहली पगड़ीधारी महिला सिख सहायक पुलिस अधिकारी गुरसोच कौर। उन्हें बतौर आग्ज़िल्यरी पुलिस अधिकारी(APO) नियुक्त किया गया हैं। उनका काम विभाग से जुड़ कर दूसरे लोगों को कानून-व्यवस्था लागू करने के लिए प्रेरित करना है। वह पिछले हफ्ते ही न्यूयॉर्क पुलिस अकादमी से स्नातक हुई हैं।





उनकी नियुक्ति पर सिख ऑफिसर्स एसोसिएशन  ने ख़ुशी जताते हुए ट्वीट कर कहा कि हम न्यूयॉर्क पुलिस विभाग(NYPD) में पहली पगड़ीधारी आग्ज़िल्यरी पुलिस अधिकारी का स्वागत करने में गौरव का अनुभव कर रहे हैं। उम्मीद है कि गुरसोच की नियुक्ति से अन्य महिलाओं को भी प्रेरणा मिलेगी।

भारत के आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी ट्वीट किया और उम्मीद जताई कि इससे अमेरिका में सिख धर्म और सिखों के बारे में बेहतर समझ समझ पैदा होगी और सिखों के प्रति धारणा ठीक होगी।

गौरतलब है कि न्यूयॉर्क के पुलिस कमिश्नर जेम्स ओ नील ने सन् 2016 में बताया था कि उस समय विभिन्न पदों पर 160 सिख अफसर काम कर रहे थे। पुलिस विभाग ने साल 2016 में ही सिख अफसरों को पगड़ी और दाढ़ी रखने की इजाजत दे दी थी और इसके साथ ही समान नीति को बढ़ावा दिया ताकि सिख पुलिस में आने के लिए प्रोत्साहित हों।

Comments

Most Popular

To Top