International

डा. नीरू चड्ढा पहली भारतीय महिला जज बनीं

ड़ा. नीरू चड्ढा

संयुक्त राष्ट्र। अंतर्राष्ट्रीय कानूनों की विशेषज्ञ डा. नीरू चड्ढा संयुक्त राष्ट्र की उस न्यायिक संस्था का चुनाव जीतकर पहली भारतीय महिला जज बनी हैं जो समुद्र से संबंधित कानूनों के उल्लंघन के मामले निपटाती है। वह अब नौ साल (2017 से 2026) के लिए इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल फार ला आफ द सी (International Tribunal for law of the Sea-ITLOS) की जज बनी रहेंगी। इसे संयुक्त राष्ट्र में भारत के दबदबे और जीत के तौर पर देखा जा रहा है। ड़ा. नीरू चड्ढा पहली भारतीय महिला हैं जिन्हें विदेश मंत्रालय में मुख्य कानूनी सलाहकार बनने का गौरव प्राप्त है।





ड़ा. नीरू चड्ढा

ड़ा. नीरू चड्ढा (फेसबुक वाल से)

ड़ा. नीरू चड्ढा

ड़ा. नीरू चड्ढा संयुक्त राष्ट्र में (फ़ाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र की 20 साल पुरानी इस संस्था में अब तक रहे 40 जजों में नीरू दूसरी महिला हैं जो इस पद पर नियुक्त हुई हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की डिग्रियां और क़ानून में ही पीएचडी हासिल कर चुकी नीरू भारत सरकार में भी कई अहम ओहदों पर रहकर कानूनवेत्ता की जिम्मेदारी निभा चुकी है।

नीरू चड्ढा समुद्र के कानूनों की विशेषज्ञ हैं और इससे जुड़े विभिन्न मामलों में वह भारत का पक्ष रखकर कई उपलब्धियां हासिल कर चुकी हैं। वह ITLOS में भारत से जाने-माने न्यायविद पी. चंद्रशेखर राव की जगह लेंगी जिनका कार्यकाल सितम्बर 2017 में पूरा होना है। 1994 में समुद्र के कानूनों पर संयुक्त राष्ट्र सम्मलेन (UNCLOS) के तहत 1996 में बनाई गई ITLOS में 21 स्वतंत्र सदस्य होते हैं जिनका चुनाव किया जाता है। इसकी सात सीटों के लिए चुनाव हुआ जिसमें नीरू चड्ढा को 120 वोट (एशिया प्रशांत समूह सर्वाधिक) मिले और उन्हें चुनाव के पहले दौर में जीत हासिल हो गई। इसमें इंडोनेशिया के उम्मीदवार को 58, लेबनान को 60 और थाईलैंड को 86 वोट मिले।

ड़ा. नीरू चड्ढा

ड़ा. नीरू चड्ढा (फेसबुक वाल से)

ड़ा. नीरू चड्ढा

ड़ा. नीरू चड्ढा ने इटली की नौसेना के इन दो अधिकारियों के खिलाफ भी केस लड़ा था जिन्होंने दो भारतीय मछुआरों को गोली मार दी थी

नीरू चड्ढा 2012 में केरल में हुए उस चर्चित केस में भी भारत की नुमाइंदगी कर रही थीं जिसमें इटली के दो नौसैनिकों ने दो भारतीय मछुआरों को गोली मार दी थी। परमाणु निशस्त्रीकरण से जुड़े एक मामले में भी नीरू ने इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस (ICJ) में भारत के एजेंट की भूमिका निभाई थी।

Comments

Most Popular

To Top