International

नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति को दिया न्योता

नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली/सोल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति मून जे इन से आज फोन पर बात की। उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी कि मैंने अभी अपने दोस्त मून जे इन से बात की। हमने उन्हें सफलता के लिए शुभकामनाएँ दीं और जल्द ही भारत आने का न्योता दिया। उनसे कहा कि हम साथ हैं।





द.कोरियाई राष्ट्रपति ने चीन और जापान के नेताओं से बातचीत की

मून जे इन ने नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से फोन पर बात करने के बाद चीन और जापान के नेताओं से भी बातचीत की। समाचार एजेंसी अनुसार, राष्ट्रपति के कार्यालय ने कहा कि मून ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से 40 मिनट तक फोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों नेता इस बात पर राजी हुए कि प्योंगयांग को परमाणु रहित बनाना उनका समान लक्ष्य है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरियाई परमाणु हमले से रक्षा के लिए मिसाइल रक्षा प्रणाली ‘थाड’ की तैनाती के बाद से बीजिंग और सोल के बीच संबंध काफी बिगड़ गए हैं, क्योंकि वह इसे अपनी सैन्य क्षमता के लिए खतरा मानता है।

जापानी समाचार एजेंसी जिजी के अनुसार, मून ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे से भी फोन पर बातचीत की। हालांकि सोल और औपनिवेशिक शक्ति रह चुके टोक्यो के बीच ऐतिहासिक कूटनीतिक विवाद हैं, लेकिन जापान अमेरिका का मित्र देश है इसलिए उत्तर कोरिया उसे भी निशाना बना रहा है।

इससे पहले मून जे इन ने शपथ लेने के बाद अपने पहले संबोधन में साफ़ कहा था कि वह अर्थव्यवस्था और उत्तर कोरिया के साथ संबंधों पर ध्यान देंगे। उन्होंने अपने भाषण में यह भी कहा कि स्थिति अनुकूल होने पर वह प्योंगयांग का भी दौरा करने को इच्छुक हैं। हालांकि उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों और उसके परमाणु परीक्षण की आशंका के मद्देनजर अमेरिका व प्योंगयांग के बीच तनाव चरम पर है।

 

Comments

Most Popular

To Top