International

उ. कोरिया ने US को दी परमाणु हमले की चेतावनी

किम जोंग उन

प्योंगयोंग। कोरियाई प्रायद्वीप में अमेरिकी सैन्य तैयारी के मद्देनजर उत्तर कोरिया ने शनिवार को परमाणु हमले के साथ पलटवार करने की चेतावनी देते हुए अमेरिका से कहा है कि वह इस क्षेत्र में उकसावे की कार्रवाई नहीं करे।





विदित हो कि उत्तर कोरिया ने शनिवार को अपने संस्थापक किम इल-सुंग की 105वीं जयंती मनाई। इस मौके पर राजधानी प्योंगयांग में उत्तर कोरिया ने अपनी सैन्य ताक़त का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर पनडुब्बी से छोड़ी जाने वाली लंबी दूरी की मिसाइलें, टैंकों और दूसरे रक्षा साजोसामान के साथ सैनिकों ने भव्य परेड निकाली।

किम जोंग उन

मिलिट्री परेड की सलामी लेते किम जोंग उन

समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार, उत्तर कोरिया के सैन्य अधिकारी चोइ रायोंग ही ने कहा, “हम जंग के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। किसी भी परमाणु हमले का जवाब हम अपनी शैली में देंगे।”

15 अप्रैल को उत्तर कोरिया में राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। हज़ारों की तादाद में उत्तर कोरिया के सैनिक देश के संस्थापक किम इल सुंग की 105वीं सालगिरह के समारोह में शामिल हुए। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने परेड की सलामी ली। आम तौर पर दुनिया से कटे रहने वाले उत्तर कोरिया ने विदेशी मीडिया को भी इस समारोह को कवर करने के लिए बुलाया था।

उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया ने मिसाइल का प्रदर्शन किया

उत्तर कोरिया ने पहली बार पनडुब्बी से छोड़ी जाने वाली मिसाइल का प्रदर्शन किया

उल्लेखनीय है कि इस अवसर पर उत्तर कोरिया ने पहली बार पनडुब्बी से छोड़ी जाने वाली मिसाइल का प्रदर्शन किया। ये मिसाइल परमाणु हथियार ले जा सकती है और लंबी दूरी तक मार कर सकती है। वैसे अमेरिका समेत दुनिया के कई देश उत्तर कोरिया पर परमाणु कार्यक्रम छोड़ने का दबाव बनाते रहे हैं, लेकिन उसने अभी तक इसकी अनदेखी की है और अपने परमाणु कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है।

हाल में उत्तर कोरियाई मिसाइल परीक्षणों से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। जापान और दक्षिण कोरिया ने इन परीक्षणों पर कड़ी आपत्ति जताई और इस मुद्दे पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आपात बैठक बुलाई थी।

Comments

Most Popular

To Top