International

छोड़ते ही फिर फटी उत्तर कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइल

उत्तर कोरिया

सोल। उत्तर कोरिया ने अमेरिका को धता बताते हुए शनिवार को एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। मिसाइल छोड़े जाने के कुछ ही देर बाद फट गई। दक्षिण कोरिया की सेना ने शनिवार को यह जानकारी दी।





एक समाचार एजेंसी ने अमेरिकी सरकार के एक सूत्र के हवाले से बताया है कि परीक्षण नाकाम रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा है कि उत्तर कोरिया का परीक्षण उसके मुख्य सहयोगी चीन के प्रति असम्मान को दर्शाता है।

दक्षिण कोरिया के सेना प्रमुख के मुताबिक, यह मिसाइल राजधानी प्योंगयांग के उत्तर में स्थित प्योनगान प्रांत के एक परीक्षण स्थल से स्थानीय समय के मुताबिक शनिवार तड़के छोड़ी गई। मिसाइल के बारे में अभी विस्तृत जानकारी नहीं मिल सकी है। उत्तर कोरिया ने भी इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी विदेश मंत्री ने शुक्रवार को दुनिया के देशों से उत्तर कोरिया पर उसके परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए दबाव बनाने का आह्वान किया था जिसके कुछ घंटों के बाद ही प्योंगयांग ने यह परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बड़े सैन्य अभ्यास करने से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है।

विदित हो कि क़रीब एक सप्ताह पहले भी उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण नाकाम हो गया था। अमेरिकी सेना के मुताबिक उत्तर कोरिया की मिसाइल प्रक्षेपण के चंद सेकंड बाद ही फट गई थी।

Comments

Most Popular

To Top