International

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद जेल भेजा गया

हाफिज सईद

इस्लामाबाद। मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और आतंकी संगठन जमात-उल-दावा(जेयूडी) के प्रमुख हाफिज को हिरासत में ले लिया गया है। पंजाब की काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट ने हाफिज सईद को लाहौर से हिरासत में भेजा गया है। इस दौरान हाफिज सईद ने कहा है कि मैं अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ कोर्ट जाऊंगा।





पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक आतंकी हाफिज सईद को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। उसे उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह लाहौर से गुजरांवाला जा रहा था। सईद और उसके 03 सहयोगियों को हाल ही पाकिस्तान में आतंकरोधी एक अदालत ने मदरसे के लिए जमीन के अवैध इस्तेमाल से जुड़ मामले में तीन अगस्त तक अग्रिम जमानत दी थी।

आतंकी हाफिज को जेल

लाहौर में आतंकरोधी अदालत ने सईद और उसके सहयोगियों हाफिज मसूद, अमीर हमजा और मलिक जफर को 50-50 हजार रुपये के मुचलके पर 03 अगस्त तक अंतरिम जमानत दी थी।

मीडिया खबरों के मुताबिक न्यायाधीश वारीच ने पंजाब पुलिस के सीटीडी को सईद और उसके तीन सहयोगियों को तीन अगस्त तक मामले में गिरफ्तार करने से रोक दिया था। अधिकारियों के मुताबिक जेयूडी 300 मदरसे और स्कूलों, अस्पतालों, एक प्रकाशन गृह और एंबुलेंस सर्विस का संचानल करता है। पाकिस्तान स्थित पंजाब पुलिस के अनुसार मार्च में सरकार ने जेयूडी और उसकी चैरिटी संस्था ‘फलाह ए इंसानियत’ (FIAF) से जेड़े 160 मदरसों, 32 स्कूलों, 02 कॉलेजों, 04 अस्पतालों, 178 एंबुलेंस और 153 चिकित्सालयों पर रोक लगा दी थी।

गौरतलब है कि हाफिज के नेतृत्व वाले जमात-उद-दावा को साल 2008 मुंबई हमले के लिए जिम्मेदार लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन माना जाता है। लाहौर उच्च न्यायालय ने आतंकी सईद और उसके सात सहयोगियों द्वारा आतंक के वित्तपोषण और धनशोधन के आरोपों को चुनौती देने वाली याचिकाओं के संबंध में संघीय सरकार, पाक अधिकृत पंजाब सरकार और आतंकरोधी विभाग को नोटिस जारी किया। दो हफ्ते के भीतर जवाब देने को कहा गया है।

Comments

Most Popular

To Top