International

म्यूजिक कंसर्ट के दौरान बम धमाका, 22 की मौत

मैनचेस्टर। ब्रिटेन के मैनचेस्टर सिटी में पॉप सिंगर एरियाना ग्रांडे के म्यूजिक कंसर्ट के दौरान कल रात बम धमाके ने दहशत मचा दी। इस ब्लास्ट में 22 लोगों की मौत की खबर है, जबकि तकरीबन 59 लोग घायल हुए हैं। मारे गए लोगों में कई बच्चे भी हैं। इस कंसर्ट के दौरान 21 हजार लोग मौजूद थे। आत्मघाती हमलावर का शव घटनास्थल पर मिला है। इस बीच ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने घटना के 12 घंटे के भीतर 23 साल के एक युवक को मोरिसंस स्टोर के पास चोर्ल्तों से गिरफ्तार किए जाने की पुष्टि की है। धमाके के बाद पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। मैनचेस्टर के मुख्य इलाक़े में बम निरोधक विशेष दस्ते और हथियारबंद पुलिस गश्त लगा रही है। मैनचेस्टर पुलिस इसे आतंकी हमला मानकर जांच में जुटी थी कि इसी बीच हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएस ने ली है।





उधर, नेटवर्क रेल का कहना है कि कंसर्ट स्थल के नज़दीक स्थित मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन से आवागमन रोक दिया गया है। ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने लोगों से इलाक़े से दूर रहने की अपील की है। पुलिस का कहना है कि हताहतों के बारे में जल्द से जल्द जानकारी जारी कर दी जाएगी।

मैनचेस्टर बम धमाका : मदद के लिए आगे आए भारतीय

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस के प्रमुख इयान हॉपकिन्स के मुताबिक़ एक हमलावर का शव घटनास्थल में मिला है। यह एक आत्मघाती हमला था। सभी घायलों को ग्रेटर मैनचेस्टर के करीब 6 अस्पतालों में भर्ती करा दिया गया है। एक इमरजेंसी नंबर भी जारी कर दिया गया है जिस पर घायलों के पारिवारिक सदस्य उनसे संपर्क कर सकते हैं। इस हमले के बाद शहर की नाकेबंदी कर दी गई है।

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस के इयान होपकिंस

हमलावर के पास थी एक्सप्लोसिव डिवाइस

हॉपकिन्स के मुताबिक इस घटना के पीछे एक आत्मघाती हमलावर था, जिसका शव घटनास्थल पर मिला है। हालांकि इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है कि वह अकेला था या फिर किसी बड़े नेटवर्क का हिस्सा था। हमलावर के पास से एक एक्सप्लोसिव डिवाइस बरामद हुई है, जिसे उसने कॉन्सर्ट की समाप्ति पर ब्लास्ट कर दिया।

कोबरा समिति की बैठक

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे ने कहा है कि अभी सारे ब्योरों का विश्लेषण किया जा रहा है जिसे पुलिस एक ‘घृणास्पद आतंकवादी हमला’ मानकर चल रही है। प्रधानमंत्री मे ने मंगलवार सुबह सुरक्षा स्थिति पर विचार के लिए कोबरा समिति की बैठक बुलाई है जो ब्रिटेन में आपात स्थितियों में बुलाई जाती है। वहीं हमले के मृतकों के प्रति शोक जताते हुए ब्रिटिश सरकार के मुख्यालय डाउनिंग स्ट्रीट पर राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाने का निर्देश दिया गया है।

ब्रिटेन में जुलाई 2007 के बाद हुआ यह सबसे बड़ा हमला है। उस समय लंदन में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 50 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई थी। इस बीच राजनीतिक दलों ने आम चुनाव से ठीक दो सप्ताह पहले हुए इस धमाके के मद्देनजर चुनाव अभियान स्थगित करने की घोषणा की है। ब्रिटेन में 8 जून को आम चुनाव है जिसके लिए अभियान ज़ोर-शोर से चल रहा था।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट पर यह जानकारी देते हुए कहा कि मैनचेस्टर में किसी भारतीय के मारे जाने की खबर नहीं है। हम हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

चश्मदीदों ने बयां किया मंजर

  • आपको बता दें कि 23 वर्षीय एरियाना एक यंग पॉप सिंगर हैं और यूथ के बीच काफी फेमस हैं इसलिए इस कॉन्सर्ट में ज्यादा संख्या यूथ की थी ये यंगस्टर्स जहां कॉन्सर्ट का लुत्फ उठा रहे थे वहीं उनके पेरेंट्स उनका बाहर इंतजार कर रहे थे।
  •  धमाका सोमवार रात 10.35 बजे उस वक्त हुआ जब एरियाना आखिरी सॉन्ग पर परफॉर्म कर रही थीं।
  • धमाके के वक्त मौजूद चश्मदीदों ने बताया कि धमाका अचानक हुआ था और इतना तेज था कि कोई कुछ समझ ही नहीं पाया और लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर उधर दौड़ पड़े, पूरी भीड़ चीख पुकार करती हुई दरवाजे की तरफ भाग रही थी।
  • एक शख्स के मुताबिक धमाका इतना शक्तिशाली था कि मैं तीस फीट दूर जाकर गिरा।
  • कॉन्सर्ट में शामिल हुए लोगों ने स्थानीय समाचार एजेंसियों को बताया कि ये घटना रोंगटे खड़े कर देने वाली है। धमाका होते ही पूरी धरती थर्रा उठी। लोग फर्श पर जहां तहां पड़े थे।
  • मैनचेस्टर एरिना यूरोप का सबसे बड़ा इंडोर स्टेडियम है जो 1995 में खुला। यहां कई बड़े कॉन्सर्ट होते हैं। यहीं पर कॉमनवेल्थ गेम्स भी हुए थे।
  • वहीं लोग सोशल मीडिया की मदद से अपने बच्चों से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • वहीं एरियाना ग्रांडे सुरक्षित हैं और उन्होंने अपने फैन्स ट्विटर पर इस घटना के प्रति दुख व्यक्त किया है। एरियाना ने ट्वीट कर कहा है, “दिल तोड़ देने वाली घटना है। मैं दिल से माफ़ी मांगती हूं। मेरे पास शब्द नहीं हैं।”

Comments

Most Popular

To Top