International

आतंकियों के मंसूबों पर पानी फेर देगी लंदन की यह तकनीक

लंदन। यह नई तकनीक आतंकवादियों के दांत खट्टे कर देगी, दुश्मन के मंसूबों पर पानी फेर देगी। जी हां, लंदन में अब आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए नए आतंकवाद रोधी उपकरणों को तैनात किया जा रहा है। ये उपकरण खास तरह से डिजाइन किए गए हैं। इनमें सड़क पर बिछाया जाने वाला एक प्रकार की जालनुमा मैट (चटाई) शामिल है, जिसमें टंगस्टन स्टील के स्पाइक्स हैं।





वाहन के टायर को पंक्चर कर देंगे स्पाइक्स नेट

स्थानीय पुलिस के मुताबिक इस ‘टैलोन’ पर यदि कोई भी वाहन गुजरेगा तो इस पर लगे टंगस्टन के स्पाइक्स उसके टायर को पंक्चर कर देंगे और उस पर लगे प्लास्टिक के जाल उसके पहियों में उलझ जाएंगे जिससे वाहन की गति बाधित होगी, नतीजन वाहन चालक को अचानक वाहन रोकना पड़ेगी। पुलिस का कहना है कि सड़कों पर इस प्रकार के कालीन को एक मिनट से कम समय में बिछाया जा सकता है जिसे केवल दो लोग मिलकर बिछा सकते हैं यह डबल-डेकर बसों को भी प्रभावी ढंग से रोकने में भी कारगर होगा। इसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित भी किया जा सकता है।

पुलिस चौकियों में किया जा रहा है इस्तेमाल

हालांकि इस तकनीक को कई सालों से पुलिस चौकियों को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता रहा है। इस प्रकार के उपकरण लोगों को ऐसे हमलावर वाहनों से बचाने के लिए तैयार किया गया है, जो हाल के दिनों में यूरोप में काफी सक्रिय हैं। गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में यूरोप के कई देशों में गाड़ियों से लोगों को रौंदने की कई घटनाएं हुई हैं।

Comments

Most Popular

To Top