International

लंदन में आतंकी हमलों की कहानी, ताजा हमला IS का

लंदन: ब्रिटेन की संसद के बाहर हुए कल हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। पुलिस ने बताया कि हमलावर की पहचान कर ली गई है, वह एशियाई मूल का ब्रिटिश नागरिक है।





वैसे यहाँ बताना जरूरी है कि लंदन ने आखिरी बार 2005 में बड़ा आतंकी हमला झेला था जिसमें 52 लोगों की जान गई थी। इसके बाद भी कई छोटे-छोटे आतंकी हमले या हमले की कोशिश होती रहीं।

लंदन में हुए आतंकी हमले

ब्रिटेन में आतंकवाद

7 जुलाई 2005: सेंट्रल लंदन में बसों में सीरीज ब्लास्ट किए गए थे।

7 जुलाई 2005: सेंट्रल लंदन में बसों में सीरीज ब्लास्ट किए गए थे। उस दिन सुबह 4 आतंकियों ने सीरियल ब्लास्ट की घटना को अंजाम दिया था। इस दिल दहला देने वाली घटना में 52 लोगों की मौत हो गई थी और 700 से अधिक लोग घायल हुए थे। ये सीरियल ब्लास्ट 50 सेकंड के अंतराल पर हुए थे और आतंकवादियों ने पूरी तैयारी से इसको अंजाम दिया था। आतंकवादियों ने लन्दन के अंडरग्राउंड स्टेशनों की ट्रेनों में सिलसिलेवार बम धमाके किये।

ब्रिटेन में आतंकवाद

29 जून 2007: टिगर-टिगर नाइट क्लब के पास एक कार में बम बरामद हुआ था।

29 जून 2007: टिगर-टिगर नाइट क्लब के पास एक कार में बम बरामद हुआ था। इसके अलावा काक्सपर स्ट्रीट के पास खड़ी एक कार में भी बम बरामद हुआ था। दोनों बम जिन जगहों से पाए गए थे वे केंद्रीय लंदन में एक-दूसरे से बहुत कम फासले पर ही स्थित है। अगर इन बमों को पुलिस ने समय रहते डिफ्यूज न किया होता तो निश्चित तौर पर बड़ी तादाद में जान-माल की क्षति होती।

22 मई 2013: लंदन की सड़क पर अलकायदा से प्रेरित दो चरमपंथियों ने ब्रिटिश सैनिक ली रिग्बी को दौड़ाया और उनकी हत्या कर दी।

ब्रिटेन में आतंकवाद

5 दिसंबर 2015: लंदन मेट्रो में आतंकी हमला हुआ।

5 दिसंबर 2015: लंदन मेट्रो में आतंकी हमला हुआ। हमलवार ने ‘दिस इज फॉर सीरिया’ का नारा लगाते हुए एक शख्स का गला काट दिया था। इस हमले में तीन लोग घायल हुए हैं। हमलावर ने चाकू से यात्रियों पर हमला किया। उसने एक यात्री का चाकू से गला काट दिया।

20 अक्टूबर 2016: पुलिस ने जुबली लाइन ट्रेन में नॉर्थ ग्रीनविच में एक यात्री के बैग से आईईडी एक्सप्लोसिव डिवाइस बरामद की थी और उसे निष्क्रिय कर दिया था। अगर आईईडी ब्लास्ट हो जाता तो कई लोगों की जानें जाती।

22 मार्च 2017: ब्रिटेन की संसद के सामने एक हथियारबंद वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर कार दौड़ाते हुए कई लोगों को घायल कर दिया और फिर ब्रिटेन की संसद के सामने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इस आतंकी हमले में 4 लोगों की मौत हो गई जबकि 40 लोग घायल हो गए। मृतकों में एक पुलिस कर्मचारी भी शामिल है। पुलिस ने एक आतंकी को भी मार गिराया। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली है।

Comments

Most Popular

To Top