International

‘ट्रैफिक लेडीज’ लुक्स पर Select, शादी पर Reject

north Korea's Traffic Ladie

उत्तर कोरिया की ट्रैफिक सिक्योरिटी ऑफिसर या ‘ट्रैफिक लेडीज’ कारों को दिशा बताने का काम करती हैं। इन्हें केवल उनके लुक्स के लिए चुना जाता है, जो अभी तक भी यहां की परम्परा बनी हुई है, उन्हें अपनी नौकरी के दौरान सिंगल रहना पड़ता है। इन 300 लेडीज को देखना यहां के पर्यटकों की खास पसंद होती है। अपने सिर को एक तरफ से दूसरी तरफ मोड़ती रहने वाली, हाई हील्स और टाइट ब्लू यूनिफार्म में सड़कों व चौरहों पर बड़ी तेजी से मार्चिंग करने वाली उत्तर कोरिया की ये ‘लेडीज ट्रैफिक’ आपको पहली नजर में काफी रोचक लग सकती है, लेकिन आप इनकी इस ग्लैमरस जॉब की रियलिटी जानेंगे, तो हैरान रह जाएंगे।





north Korea's Traffic Ladie

सिर्फ लुक्स पर मिलती है नौकरी 

उत्तर कोरिया में फैली ये खूबसूरत लड़कियां आधिकारिक तौर पर ‘ट्रैफिक सिक्योरिटी ऑफिसर’ या ‘ट्रैफिक लेडीज’ के रूप में तैनात की जाती हैं। इस जॉब के लिए उन्हें केवल आकर्षक होने के आधार पर ही चुना जाता है और ये यहां की एक परम्परा बन गया है।

north Korea's Traffic Ladie

जॉब में बने रहने के लिए रहना होता है सिंगल 

‘ट्रैफिक लेडीज’ को इस जॉब में बने रहने के लिए सिंगल रहना पड़ता है। यानि न तो वे बॉयफ्रेंड बना सकती हैं और न ही शादी कर सकती हैं। यदि वे ऐसा करती हैं, तो उन्हें नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। 26 वर्ष की उम्र में प्रशासन उन्हें उन्हें रिटायरमेंट दे देता है।

north Korea's Traffic Ladie

कुल 300 ट्रैफिक गर्ल्स

300 से भी ज्यादा संख्या में ये महिलाएं प्योंगयांग के लिए काफी अद्भुत हैं। परमाणु हथियारों वाले उत्तर कोरिया की बहुत अच्छी स्थिति न होने के बावजूद, ये ‘लेडीज ट्रैफिक’ अपने देश की एक बेहतर तस्वीर प्रस्तुत कर रही हैं। यही कारण है कि उत्तर कोरिया में जाने वाले टूरिस्ट इन ट्रैफिक लेडीज को जरूर देखना चाहते हैं।

north Korea's Traffic Ladie

प्रशासन के अनुसार होता है जीवन 

उत्तर कोरिया प्रशासन इन लड़कियों के चुनाव पर विशेष सावधानी बरतता है। कोशिश की जाती है कि सुन्दर व फोटोजेनिक फेस और कद-काठी वाली लड़कियों को ही चुना जाए। वे इस नौकरी के योग्य तभी हो सकती हैं, जब वे सिंगल हों। इन लड़कियों को प्रशासन के तय मानदंडों के अनुसार ही जीवन जीना पड़ता है। उत्तर कोरिया मानता है कि ये लडकियां राजधानी का प्रतिनिधित्व करती हैं, इसलिए उनका आकर्षक होना जरूरी है।

north Korea's Traffic Ladie

26 की उम्र में रिटायर 

नॉर्थ कोरिया में अमूमन लड़कियां 26-27 की उम्र में शादी कर लेती हैं, इसलिए उनके लिए उम्र सीमा 26 रखी गई है। ये परम्परा 1980 से शुरू हुई थी। भर्ती नियमों के बारे में अधिकारियों का कहना है कि ये काफी कठिन ड्यूटी है, इसलिए शादी के बाद उनके लिए इसे निभाना काफी मुश्किल हो जाता है।

north Korea's Traffic Ladie

बेहद मुश्किल होती है ये नौकरी 

इस ट्रैफिक दस्ते की सीनियर कैप्टन 24 वर्षीय री म्योंग कहती हैं, ”हमें ड्यूटी के दौरान काफी एक्टिव व अनुशासन में रहना पड़ता है। हमारी ट्रेनिंग बहुत सख्त होती है। वहीं, हमारे देश के लीडर और पर्यटकों की नजर हम पर लगातार रहती है, इसलिए हमें ड्यूटी के समय हमेशा सतर्क रहना पड़ता है।

north Korea's Traffic Ladie

 

पुरुषों के लिए नहीं कोई उम्र सीमा

ये लड़कियां यहां अकेली तैनात नहीं होती, बल्कि इनके आस-पास पुरुष ट्रैफिक गार्ड भी तैनात किए जाते हैं, लेकिन उनके लिए कोई उम्र सीमा नहीं होती और ना ही उनके लिए सिंगल रहना जैसा नियम है। यहां फ़िलहाल कुल 400 पुरुष ट्रैफिक गार्ड हैं।

north Korea's Traffic Ladie

Comments

Most Popular

To Top