International

जापान अपने रक्षा बजट में कर रहा है इजाफा

जापानी-पीएम-शिंजो-अबे

टोक्यो। उत्तर कोरिया की तरफ से बढ़ते खतरे के मद्देनजर जापान ने अपनी रक्षा तैयारियां बढ़ा दी हैं। इसी के तहत अब जापान ने अपना रक्षा बजट बढ़ाने का फैसला किया है। अगले वित्त वर्ष में जापान अपना रक्षा बजट में इजाफा कर इसे 46 अरब डॉलर करेगा। यह लगातार छठा साल होगा जब जापान अपने रक्षा बजट में इजाफा करने जा रहा है।





गौरतलब है कि दो दिन पहले ही खबर आई थी कि जापान अपनी मिसाइल प्रणाली को और मजबूत करने जा रहा है। इसके तहत मंगलवार को जापान सरकार ने अमेरिकी सेना की भू आधारित Aegis Missile Interceptor System को सेना में शामिल करने को स्वीकृति प्रदान की थी। जापान सरकार का मानना है कि जो हालात बन रहे हैं उससे बड़े पैमाने पर मिसाइल सुरक्षा में सुधार की दरकार है। माना जा रहा है कि मिसाइल सुरक्षा को मजबूत करने के लिए ही रक्षा बजट में बढ़ोतरी की जा रही है। बताया जाता है कि जापान 900 किलोमीटर की रेंज वाली क्रूज मिसाइलें खरीदने की योजना भी बना रहा है।

जापान यह सारी कवायद उत्तर कोरिया के रवैये को देखते हुए कर रहा है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया इस वर्ष जापान के ऊपर से दो रॉकेट दाग चुका है। उत्तर कोरिया जापान को समुद्र में डूबो देने की धमकी भी दे चुका है। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों और चेतवानियों का भी उत्तर कोरिया पर कोई असर नहीं पड़ा है। कई मौकों पर उसने सीधे अमेरिका को चुनौती दी है। उत्तर कोरिया का कहना है कि परमाणु और मिसाइल परीक्षण करने से उसे कोई नहीं रोक सकता।

 

Comments

Most Popular

To Top