International

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस पहुंचे भारत

वाशिंगटन/नई दिल्ली। अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस दिल्ली पहुंच गए है। जेम्स मैटिस का रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने स्वागत किया। अपनी भारत यात्रा में मैटिस रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच 26 सितंबर को प्रतिनिधि स्तर की वार्ता होगी।





अमेरिकी रक्षा मंत्री की यह यात्रा काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इस यात्रा के दौरान भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों को नया मुकाम देने का प्रयास होगा। माना जा रहा है कि अमेरिकी रक्षा मंत्री के एजेंडे में एफ-16 और क्षेत्र की सुरक्षा सरीखे मुद्दे शीर्ष पर रहेंगे। बातचीत से पहले मैटिस इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर पुष्प अर्पित करेंगे और साऊथ ब्लॉक के लॉन में सेना के तीनों अंगों की ओर से दिए जाने वाले गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करेंगे।

मीडिया खबरों के मुताबिक अमेरिकी रक्षा मंत्री की इस यात्रा के दौरान किसी खास रक्षा समझौते का ऐलान नहीं किया जाएगा लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया अभियान के तहत एफ-16 और एफ-18ए के दो प्रस्तावों पर जरूर चर्चा हो सकती है। माना जा रहा है कि इसके अतिरिक्त महत्वाकांक्षी डिफेंस टेक्नोलॉजी एंड ट्रेड इननिशिएटिव्स परियोजना के तहत नई परियोजनाओं की पहचान भी की जाएगी। मैटिस की यात्रा के दौरान अफगानिस्तान में सामरिक सहयोग प्रदर्शित करने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में नौवहन सुरक्षा के लिए नई संस्थागत प्रणालियां विकसित करने पर भी जोर रहेगा।

गौरतलब है कि अमेरिका एफ-18 और एफ-16 लड़ाकू विमान भारत को बेचना चाहता है। इन विमानों को बनाने वाली कंपनियां बोइंग और लॉकहीड मार्टिन ने इन्हें भारत में असेंबल करने की पेशकश की है। मैटिस की यात्रा के दौरान इस पर बात आगे बढ़ सकती है।

Comments

Most Popular

To Top