International

जेल है या आरामगाह, कैदियों को मिलता है पसंदीदा खाना

लंदन। जेल के नाम से हर कोई डरता है। और डरने की वजह है वहां का कठिन जीवन। जेल की चक्की के चर्चे तो कई पीढ़ियों से दोहराए जा रहे हैं। अकसर यह सुनने में आता है कि जेल में अधपकी या जली रोटी मिलती हैं। शायद यही वजह है कि जेल का नाम सुनते ही बड़े से बड़े अपराधियों के पसीने छूटने लगते हैं। लेकिन एक जेल ऐसी भी है जहां कैदियों को उनकी पंसद का खाना मिलता है। जी, हां इंग्लैंड के लैंकस्टर फार्म के कैदियों को खुश रखने के लिए वहां का प्रशासन उन्हें उनकी पसंद का खाना सर्व करता है। और खाना भी ऐसा वैसा नहीं मैकडॉनल्ड और केएफसी स्टाइल का।





डेली मेल की एक खबर के अनुसार लैंकस्टरफार्म जेल में कैदियों को परोसे जाने वाले खाने का मेन्यू के बारे में जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे। उस जेल के मेन्यू में मैकफार्म जिंगर, टावर बर्गर, चिली हॉट डॉग्स से लेकर पास्ता तक है। सिर्फ यही नहीं कैदी अगर मीठा खाना चाहे तो उसमें भी कई विकल्प हैं। मीठे की लिस्ट में फल, आइसक्रीम, राइस पुडिंग और क्रीम टी भी है।

डेली मेल ने जेल के एक सूत्र का हवाला देते हुए लिखा है कि बाहर की दुनिया से जुड़े होने का अहसास कैदियों में बना रहे इसलिए जेल के खाने को फास्ट फूड की लोकप्रिय दुकानों के व्यंजनों से मिलता-जुलता नाम दिया गया है। दिलचस्प यह कि जेल प्रशासन व्यंजनों की एक लिस्ट देता है जिसमें कैदी अपनी पसंद के खाने के सामने टिक लगा देते हैं। कैदियों के पास यह विकल्प भी रहता है कि वह तीखा खाना चाहता है या सामान्य। जेल प्रशासन का जोर कैदियों को बेहतर डाइट देने पर रहता है। गौरतलब है कि इस जेल में लगभग 549 कैदी हैं। उच्च गुणवत्ता का खाना परोसने के लिए इस जेल की तारीफ की जाती है।

Comments

Most Popular

To Top