International

इजरायल के पीएम नेतन्याहू मोदी को भेंट करेंगे खास जीप, जानें क्या है इसकी खासयित

गैल-मोबाइल वाटर प्यूरिफिकेशन जीप

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जब 14 जनवरी को भारत आएंगे तो उनके काफिले में एक खास गाड़ी होगी। ऐसी गाड़ी जो समुद्र का पानी भी फिल्टर करती है। इसी गाड़ी द्वारा फिल्टर किया गया पानी  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी इजरायल यात्रा के दौरान पिया था। अब वही गाड़ी इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी भारत यात्रा के दौरान उपहार के रूप में देंगे।





मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार गल-मोबाइल वाटर प्यूरिफिकेशन जीप को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उपहार में दे सकते हैं। बता दें कि बीते वर्ष जुलाई महीने में भारत के प्रधानमंत्री इजरायल की यात्रा पर गए थे। उस ऐतिहासिक यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ डोर बीच का दौरा किया था। समुद्र के खारे पानी को मीठा पानी में बदलने वाली जीप में दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने यात्रा की थी। जीप ड्राइव भी इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने की थी।

इस जीप की खासियत यह है कि यह एक दिन में 20 हजार लीटर समुद्री पानी को फिल्टर कर पीने योग्य बना देती है। और पानी यदि नदी का हो तो एक दिन में 80 हजार लीटर पानी को पीने योग्य बना देती है। इस जीप की कीमत करीब 1,11,000 अमेरिकी डॉलर है। भूकंप, बाढ़ और अन्य आपादा के वक्त यह जीप बहुत काम आ सकती है।

Comments

Most Popular

To Top