International

आईएस ने क्वेटा से अगवा कर दो चीनियों की हत्या की

इस्लामिक स्टेट

इस्लामाबाद। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने पाकिस्तान में दो चीनी नागरिकों की अपहरण के बाद हत्या की जिम्मेवारी ली है। इनमें एक महिला है। IS ने इन्हें हाल ही में बलूचिस्तान से अगवा किया था। एक अन्य चीनी महिला किसी तरह बच निकलने में कामयाब रही। ये चीनी नागरिक क्वेटा में एक अध्ययन केंद्र में उर्दू भाषा की पढाई कर रहे थे।





IS की प्रचारक समाचार एजेंसी अमाक ने अरबी भाषा में एक बयान जारी कर पुष्टि की है कि गत मई महीने में पाकिस्तान के दक्षिणी पश्चिमी इलाके से अपहरण किए गए दो चीनी नागरिकों की हत्या उनके लड़ाकों ने की है।

उधर चीन ने अपने नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि इस हत्याकांड का चीन-पाकिस्तान इकानामिक कारीडोर से कोई ताल्लुक नहीं है लेकिन जब बेल्ट एंड इनिशिएटिव (BRI) वैश्विक हो रहा है तो इस तरह की घटनाएं रोकी नहीं जा सकतीं। चीन ने अपने देश के अपहर्ताओं को बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन दुर्भाग्य से दोनों मार दिए गए।

क्वेटा

गूगल मैप

हुआ चुनयिंग

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बीजिंग में उक्त जानकारी देते हुए कहा कि पाकिस्तान ने हमें दोनों के क़त्ल की सूचना दे दी थी। हुआ ने कहा कि IS की इस हरकत का न तो BRI से कोई लेना-देना है और न ही शंघाई कोआपरेशन ऑर्गनाइजेशन मीटिंग से।

कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि मारे गए दोनों युवक-युवती पति-पत्नी थे लेकिन हुआ ने इसे नकारते हुए कहा कि उन्होंने शादी नहीं की थी और चीन के अलग-अलग प्रांत के रहने वाले थे।

Comments

Most Popular

To Top